लीवर डिटॉक्स करने में मदद करते हैं ये Food, जरूर करें सेवन ताकि लीवर रहे स्वस्थ …

मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है लीवर. लीवर आपके खाए गए खाने को तोड़ने के लिए पित्त बनाने से लेकर, पोषक तत्वों और विटामिनों को संग्रहीत करने और शरीर को संक्रमण और बीमारी से बचाने तक के काम शामिल हैं. यह अल्कोहल, दवाओं और मेटाबॉल्जिम के बायप्रोडक्ट जैसे विषाक्त पदार्थों को भी तोड़ता है. ऐसे में समय-समय पह इसकी सफाई आपको कई बीमारियों से बचा सकती है. लीवर आपके स्वास्थ्य का सबसे अहम हिस्सा है. अगर आपका लीवर हेल्दी है तो आप भी हेल्दी है.

ऐसे में लीवर डिटॉक्स यानी लीवर की साफ सफाई करना भी बेहद जरुरी है. ऐसे में आप लीवर को साफ रखने के लिए कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. जिससे यह खराब बैक्टीरियों से बचा रहे. तो आज हम आपको उसी के बारे में बताएंगे कि किस तरह आप लीवर को डिटॉक्स कर सकते हैं.

हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियों में क्लोरोफिल होता है. जो रक्तप्रवाह से विषाक्त पदार्थों को सोखने का काम करता है. ये सब्जियां पेट के लिए हल्की भी होती हैं. जिससे इसे पचाने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. ऐसे में आप पालक, केल, धनिया आदि को शामिल कर सकते हैं.

क्रूसिफेरस सब्जियां

फाइबर आपके पूरे शरीर को साफ रखने के लिए जरूरी होता है. ऐसे में क्रूसिफेरस सब्जियों में भरपूर फाइबर होता है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को बाहर निकालने में मदद करती हैं. ऐसे में आप गोभी, ब्रोकोली, फूलगोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी सब्जियों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह क्लींजिंग एंजाइम को ट्रिगर करता है.

आंवला

लीवर को साफ करने के लिए आंवले का जूस फायदेमंद है. आंवले में पाए जाने वलो एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर के अंदर से टॉक्सिन को बाहर निकाल देता है.

नट्स

नट्स विशेष रूप से अखरोट ओमेगा -3 फैटी एसिड और ग्लूटाथियोन में उच्च होते हैं, जो लीवर को प्राकृतिक रूप से साफ करने और लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार करने में मदद करते हैं.

लहसुन

लहसुन में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर से विषाक्त पदार्थों को खत्म करने का काम करता है. लहसुन में सेलेनियम भी होता है जो लीवर को डिटॉक्स करने वाले एंजाइम को सक्रिय करता है.

ऑलिव ऑयल

जैतून का तेल यानी ​ऑलिव ऑयल एंजाइमों के एंटीऑक्सीडेंट गुणों को बढ़ाता है. इसलिए, अन्य प्रकार के तेलों को इस्तेमाल करने के बजाय ​ऑलिव ऑयल का सेवन ज्यादा बेहतर है. यह फैटी लीवर की समस्या को भी खत्म करता है.

खट्टे फल

अधिकांश फलों में विटामिन C होता है जो डिटॉक्स के लिए अच्छा होता है. अंगूर, संतरे और नींबू में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो लीवर की सूजन को कम कर उसकी रक्षा करते हैं. ब्लूबेरी और क्रैनबेरी जैसे जामुन में एंथोसायनिन होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button