डिफेंडिंग चैंपियन सहित 4 विश्व विजेता मैदान में…4 टीमें पहली बार ट्रॉफी जीतने उतरेंगी

कतर में चल रहे फुटबॉल वर्ल्ड कप में छोटी टीमों के बड़े कारनामों का दौर अब खत्म हो चुका है। शुक्रवार से टॉप-8 टीमों के बीच सेमीफाइनल के लिए जंग शुरू होगी। इनमें ब्राजील, क्रोएशिया, नीदरलैंड, अर्जेंटीना, मोरेक्को, पुर्तगाल, इंग्लैंड और फ्रांस अपना-अपना दमखम दिखाएंगी।

92 साल पुराने इस टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन के क्वार्टर फाइनल राउंड में 4 टीमें ऐसी हैं, जो वर्ल्ड कप टाइटल जीत सकी हैं। शेष 4 को एक बार भी ट्रॉफी उठाने का मौका नहीं मिला। ब्राजील ने 5, अर्जेंटीना ने 2 खिताब जीते हैं। जबकि इंग्लैंड और फ्रांस ने एक-एक टाइटल जीते हैं।

…तो आइए हम आपको लिए चलते हैं फुटबॉल महाकुंभ के क्वार्टर फाइनल दौरे में…जहां हैं दुनिया बेस्ट-8 टीमें। जो सर्वश्रेष्ठ-4 बनने के लिए जोर आजमास करेंगी। सबसे पहले नजर डालिए लाइनअप पर…

लाइनअप देखने के बाद जान लीजिए अब तक सबसे ज्यादा गोल किसने किए…

अब देखते हैं टूर्नामेंट के टॉप-8 में जगह बनाने वाली टीमें…इस दौरा में उनका अपोनेंट, दोनों का हेड टु हेड और इस सीजन में अब तक का सफर…तो शुरुआत करते हैं पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले से…

5 बार का चैंपियन ब्राजील 17वीं बार फुटबॉल वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा है। टीम ने लगातार 8वीं बार वर्ल्ड कप के टॉप-8 में जगह बनाई है। जबकि क्रोएशिया तीसरी बार इस दौर में पहुंच सका है। 2018 के ब्राजील वर्ल्ड कप में वह रनरअप रहा था। तब उसे फ्रांस ने 4-0 से हराया था।

दूसरा मुकाबला :

नीदरलैंड ने 5वीं बार टॉप-8 में जगह बनाई है। जबकि अर्जेंटीना ने 2 खिताब भी जीते है। अर्जेंटीनी टीम डिएगो मैराडोना की कप्तानी में 1986 में चैंपियन बनी थी।

तीसरा मुकाबला : ​​​​

इस मुकाबले की दोनों ही टीमों ने वर्ल्ड कप नहीं जीता है। मोरेक्को वर्ल्ड कप के इस दौर में पहुंचने वाला अफ्रीका का चौथा देश है। जबकि पुर्तगाल ने तीसरी दफा अंतिम-8 में जगह बनाई है। वह आखिरी बार 2006 में अंतिम-8 में पहुंचा था।

चौथा मुकाबला:

1966 के चैंपियन इंग्लैंड ने 10वीं बार इस दौर में पहुंचकर सेमीफाइनल की दावेदारी पेश की है। पिछली दफा उसने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। उसे क्रोएशिया ने 2-1 से हराया था। फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराते हुए टाइटल जीता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button