शिक्षा निदेशक शुभा सिंह ने भी इसी संदर्भ में सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया

लौहपुरुष एवं भारत रत्न सरदार वल्लभ भाई पटेल (सरदार पटेल) की जयंती 31 अक्टूबर को प्रदेश के सभी ग्राम पंचायतों व सरकारी प्राथमिक स्कूलों में रन फॉर यूनिटी का आयोजन किया जाएगा. मुख्यमंत्री योगी की मंशा के अनुरूप अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल ने समस्त जिलाधिकारियों को इस संदर्भ में निर्देश जारी किया है. वहीं शिक्षा निदेशक शुभा सिंह ने भी इसी संदर्भ में सभी मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशकों एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किया है. भारत सरकार ने सरदार पटेल की जयंती पर देश के सभी 750 जिलों में एकता दिवस मनाने का निर्णय लिया है. पीएम मोदी के इस निर्णय के अनुरूप योगी सरकार ने प्रदेश के प्रत्येक ग्राम पंचायत व स्कूल में रन फॉर यूनिटी का आयोजन करने का फैंसला किया है.

आदेश में कहा गया है कि सरदार पटेल की जयंती के उपलक्ष्य में इस वर्ष पूरे उत्साह से यूनिटी रन का आयोजन किया जाएगा. छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कम दूरी एवं अधिक दूरी के लिये दौड़ सकते हैं. यह दौड़ विद्यालय में 31 अक्टूबर 2022 को सुबह 7-8 बजे सुबह की सभा में होगी. दौड़ के प्रारम्भ या अंत में विद्यालय प्र‍िंस‍िपल या वरिष्ठ अध्यापक, विद्यार्थी सरदार पटेल और राष्ट्रीय एकता में उनकी भूमिका व योगदान के बारे में बताएंगे. एकता दौड़ के आयोजन का विद्यालय पत्रिका वेबसाइट, व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए. सम्भव हो तो विद्यार्थियों के माता-पिता, स्थानीय समुदाय को दौड़ में शामिल होने हेतु प्रोत्साहित किया जाए. सीमांत क्षेत्रों (दिव्यांग बच्चों सहित) के बच्चों, स्ट्रीट चिल्ड्रेन को दौड़ में शामिल करने हेतु विशेष प्रयास किया जाए.

आदेश में ये भी कहा गया है कि प्रत्येक विद्यालय में भारत को एकजुट करने में सरदार पटेल के योगदान पर भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए. सरदार पटेल को समर्पित प्रार्थना सभाओं का आयोजन कराया जाए. विद्यालयों में सरदार पटेल के योगदान एवं जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाए. प्रदर्शनी के लिए बनाए गए विषय वस्तु का क्षेत्रीय भाषा में अनुवाद कराकर उसको सोशल मीडिया प्लेटफार्म एवं विद्यालय की वेबसाइट पर साझा किया जाए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button