क्या आपकों इस चीज का एहसास है कि आपकी एक छोटी सी मुस्कान दूसरों के चेहरे पर खुशी का एहसास करा सकती

क्या आपकों इस चीज का एहसास है कि आपकी एक छोटी सी मुस्कान दूसरों के चेहरे पर खुशी का एहसास करा सकती है और यह खुद के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. जिस तरह अच्छी हवा, अच्छा खानपान सेहतमंद रहने के लिए जरूरी होता है, उसी प्रकार आपकी हंसी भी आपको स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. अगर आप सुबह-शाम हंसने की आदत डाल लें तो कोई भी बीमारी, चाहे मानसिक हो या शारीरिक आपके पास भी नहीं आएगी.

मुस्कुराता चेहरा किसे नहीं अच्छा लगता, अगर आपके चेहरे पर स्माइल रहती है तो आपके अंदर एक अलग ही पाजिटिविटी रहती है. इसी स्माइल के महत्व को समझाने के लिए और इसके लाभ बताने के लिए हर साल अक्टूबर महीने के पहले शुक्रवार को विश्व मुस्कान दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने के ख्याल अमेरिका के एक आर्टिस्ट हार्वे बॉल को आया था. इससे पहले उन्होंने स्माइल फेस आइकॉन बनाए थे जिन्हें हम सोशल मीडिया पर मेसेज भेजने में यूज़ करते हैं.

वर्ल्ड स्माइल डे सबसे पहले साल 1999 में मनाया गया था, तब से हर साल अक्टूबर के पहले शुक्रवार को इसे मनाया जाता है. हमारी खुबसूरत स्माइल हमारे व्यक्तित्व के पहचान होती है. इससे पता चलता है कि हम कितने पॉजिटिव हैं. आइए आज वर्ल्ड स्माइल डे के मौके पर हम एक प्यारी सी मुस्कान के अनेक लाभों के बारे में जानते हैं-

अगर आप तनाव में है तो एक छोटी सी स्माइल आपके तनाव की दवा बन सकती है.

2.यदि आप उदास हैं तो किसी को स्माइल करते हुए देखने से आपके अन्दर एक पाजिटिविटी आ जाती है.

3.आपको पता है कि आपकी एक-एक स्माइल कितनी महत्वपूर्ण हैं. इससे निर्धारित मात्रा में ब्लड प्रेशर कम होता है.

4.जब हम स्माइल करते हैं तो हमारे शरीर इंडोफिर्नस निकलता है, जो एक नेचुरल पेनकिलर का काम करता है.

स्माइल करने से खराब मूड भी अच्छा हो जाता है और आपके अंदर से अच्छे विचारों की उत्पत्ति होती है.

स्माइल आपकी सुंदरता को निखारने का काम करती है. स्माइल करने से आपके स्किन में कसाव आता है जो आपकी स्किन से झुर्रियां हटाती है और आपको यंग रखती है.

वहीँ हेल्थ एक्पर्ट के मुताबिक, रोजाना हंसने से सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ ही इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button