सुबह नास्ते में ये 5 चीजें बिल्कुल भी ना करें सेवन वरना आगे चलकर या ले सकती है गंभीर बीमारी का रूप

आजकल की बिजी लाइफ में हमारे पास इतना समय भी नहीं कि, हम अपने खाने के लिए सही विकल्प चुन पाएं. जिसके कारण हम सिर्फ पेट भरने के लिए कुछ भी खा लेते हैं. बस हमारी यही गलती आगे चलकर खतरनाक बिमारियों का रुप ले लेती है. डॉक्टर्स के अनुसार ब्रेकफास्ट कभी भी स्किप नहीं करना चाहिए. क्योंकि ब्रेकफास्ट पूरा दिन हमारे शरीर को एक्टिव बनाएं रखता है. लेकिन सोचिए अगर आप ब्रेकफास्ट में ही गलत चीजें खा रहे हों? तो चलिए इस पोस्ट के जरिए हम आपकों बताते है कि सुबह नास्ते में क्या नहीं खाना चाहिए…..

5 फूड्स जो आपको कभी भी अपने नाश्ते में नहीं लेने चाहिए.

सफेद ब्रेड

सुबह ऑफिस जाने की जल्दबाजी में ज्यादातर लोग सफेद ब्रेड को चाय, जैम या मक्खन के साथ खाना पसंद करते हैं, लेकिन सफेद ब्रेड के अंदर न्यूट्रिएंट्स की बहुत ही कम मात्रा पाई जाती है और इसके सेवन से डाइजेशन पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आपके लिए बेहतर ये होगा कि आप मल्टीग्रेन ब्रेड को नाश्ते में शामिल करें.

पैकेज्ड फ्रूट जूस

सुबह के समय फल और उनका जूस पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ लोग बाजार से मिलने वाले पैकेज्ड फ्रूट जूस का सेवन करते हैं. बता दें कि आपकी ये आदत आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. पैकेज्ड जूस में प्रिजर्वेटिव और चीनी की मात्रा अधिक होती है जो आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है.

फास्ट फूड ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स
कई बार हम जल्दी में होते है, जिसके कारण हम रेडी टू इट और फास्ट फूड ब्रेकफास्ट प्रोडक्ट्स को चुन लेते हैं. लेकिन रिसर्च के अनुसार इन पैक्ड फूड जैसे कि ब्रेकफास्ट सैंडविच, अंडे और बरिटोस, सोसेज, चीज़ आदि को नाश्ते में लेने से बचना चाहिए. इनमें कैलोरी, फेट और रिफांइड कार्ब ज्यादा होते हैं. जिसके कारण आप खतरनाक बिमारियों के घेरे में आ सकती हैं.

ठंडी चीजें
आयुर्वेद के अनुसार ब्रेकफास्ट में ठंडी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके कारण पेट में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं, जैसे कि पेट में सूजन, ब्लोटिंग, कब्ज और क्रैंप्स आदि. इसके साथ ही हमारी आंतें भी गर्मी के प्रति बेहद संवेदनशील होती है, ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन करने से शरीर पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ सकते है.

दही का सेवन
आपको बता दें कि आयर्वेद के अनुसार सुबह के नाश्ते में दही का सेवन करना काफी हानिकारक हो सकता है. दहीं में पाया जाने वाला लेक्टिक एसिड अत्यधिक एसिडिक नेचर के होने के कारण शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. आप दोपहर में दही का सेवन कर सकते हैं, उस समय दही लेना शरीर के लिए सबसे ज्यादा लाभदायक होता है.

चलिए अब जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं, जो ब्रेकफास्ट में सबसे ज्यादा लाभदायक हो सकती हैं-

दलिया

अगर आप ब्रेकफास्ट में झटपट तैयार होने वाला ऑपशन ढूंढ रहे हैं, तो दलिया एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि यह वजन घटाने से लेकर पाचन क्रिया सुधारने में मदद करता है.

ओट्स बेहतरीन मील

ओट्स में प्रोटिन, कार्बोहाईड्रेट, फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण वजन कम करने के साथ दिल और पेट की बिमारियों में भी यह राहत देता है.

जरुर खाएं अंडे

प्रोटीन, विटामिन और मिनरल होले के कारण यह एक हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन हो सकता है. यह आपके शरीर को मजबूत भी बनाता है और आपको स्वस्थ रहनें में भी मदद करता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button