मूंग की दाल में लगाएं ये 3 तड़के, स्वाद हो जाएगा दोगुना

मूंग की दाल सुनते ही खिचड़ी याद आती है, क्योंकि तबीयत बिगड़ने पर इसी खिचड़ी को खाने की सलाह दी जाती है। क्या आपके घर में भी लोग मूंग की दाल का नाम सुनते ही नाक-मुंह सिकोड़ने लगते हैं? अब सेहत के लिए तो इसे बहुत अच्छा माना जाता है, क्योंकि यह पाचन तंत्र को सुधारने में मदद करती है। खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और इसके कई पोषक तत्वों से स्वास्थ्य बेहतर होता है।

India-post-independence-women-contributorsइसके हेल्थ बेनिफिट्स को ध्यान में रखते हुए इसे घरों में तभी बनाया जाता है, जब कोई बीमार हो। घर में बच्चों को तो यह दाल बिल्कुल पसंद नहीं आती है। हां अगर इसे अलग तरह से बनाया जाए तो शायद कोई बात बन जाए! क्या आपको पता है कि आप अपनी सिंपल-सी मूंग की दाल को कई तरह से स्वादिष्ट और लजीज बना सकते हैं?

आज हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बताएंगे, जिनकी मदद से आप अपनी सादी और बोरिंग मूंग की दाल में ट्विस्ट ला सकते हैं। हमें यकीन है कि इस तरह से आपके बच्चों को भी तड़के वाली दाल बहुत पसंद आएगी।

दाल में लगाएं सूखी लाल मिर्च का तड़का

tadka to make moong dal tastyकुछ लोग अपने खाने में सूखी लाल मिर्च का तड़का लगाते हैं। लाल मिर्च का यह तड़का न सिर्फ दाल में तीखापन जोड़ता है बल्कि इसके स्वाद को भी बढ़ाता है। इसके साथ राई को भी अगर आप मिला लें तो आपकी दाल पहले से ज्यादा टेस्टी बनेगी।

क्या करें?

  • आप जैसे दाल बनाती हैं, ठीक उसी तरह से उसे बनाकर तैयार कर लें।
  • इसके बाद एक पैन में 1 चम्मच तेल और 1 चम्मच घी गर्म करें। इसमें राई और 2 सूखी लाल मिर्च डालकर उसे चटखने दें।
  • इसे बस 1 मिनट के लिए सॉते करें और गैस बंद कर लें। इस तैयार तड़के को तुरंत अपनी दाल में डालकर ढक्कन लगाकर 2-3 मिनट के लिए रहने दें।
  • दाल जब तड़के को अच्छी तरह से सोख ले, तो ढक्कन हटाकर उसे मिक्स करें और चावल या रोटी के साथ इसका आनंद लें।

दाल में लगाएं लहसुन का तड़का

useful tips to make moong dalलहसुन न सिर्फ पेट के लिए अच्छा है बल्कि यह आपके बोरिंग खाने में एक नया फ्लेवर जोड़ता है। कुछ लोग दाल को उबालते समय या फिर उसे बनाते समय लहसुन (लहसुन की 3 टेस्टी रेसिपी) डालते हैं, लेकिन इस बार इसे ट्विस्ट के साथ बनाकर देखें।

क्या करें?

  • सबसे पहले एक पैन में 2 चम्मच घी डालकर गर्म करें और उसमें 3-4 कलियां लहसुन डालें।
  • लहसुन को 1 से 2 मिनट सॉते करें। जब यह हल्का भूरा होने लगे तो गैस बंद करके लहसुन को अलग निकाल लें।
  • अब आप मूंग की दाल को अपने तरीके से ही बनाकर रख लें।
  • एक पैन में 1 छोटा चम्मच तेल डालें और उसमें जीरा डालकर तड़कने दें। इसमें भुना हुआ लहसुन डालकर गैस को बंद कर लें। आपका लहसुन का तड़का तैयार है, इसे तुरंत अपनी दाल में डालकर मिला लें।
  • इस तरह से आपके खाने में भुने हुए लहसुन का एक फ्लेवर भी जुड़ जाएगा और आपकी बोरिंग दाल में एक नया ट्विस्ट उसे लजीज बनाएगा।

दाल में लगाएं करी पत्ता और हींग का तड़का

curry leaves to make moong dal tasty

कुछ लोगों को एसिडिटी की समस्या बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप अपने खाने में चुटकी भर हींग मिलाएं तो आपको बड़ा आराम मिलेगा। वहीं करी पत्ते से आपके खाने का स्वाद भी बढ़ेगा। कुछ लोग दाल को हींग के साथ छौंकते हैं और कुछ बाद में तड़का लगाते हैं। आप अपने हिसाब से इसे ट्राई करके देख सकते हैं।

क्या करें?

  • दाल बनाने के बाद, एक पैन में 1 चम्मच घी डालकर गर्म करें और उसमें 1/2 चम्मच जीरा, 4-5 करी पत्ते और चुटकी भर हींग डालकर उसका तड़का तैयार कर लें।
  • जब आपकी दाल तैयार हो जाए तो उसमें यह तड़का डालें और ऊपर से हरा धनिया डालकर गार्निश करें। इसे 1 मिनट के लिए ढककर रख दें।
  • उसके बाद सभी चीजों को मिक्स करें और अपनी टेस्टी दाल का मजा चावल या रोटी के साथ उठाएं।

ये 3 तड़के लगाकर अब आप भी अपनी बोरिंग दाल को लजीज बना सकती हैं। हमें यकीन है कि इसके बाद आपके घर में मूंग की दाल खाने के लिए नाक-मुंह कोई नहीं सिकोड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button