नीट की आंसर की, क्वेश्चन पेपर, ओएमआर शीट जल्द होने वाले हैं जारी

नई दिल्ली. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट यूजी की आंसर की जारी कर सकती है। आंसर की के साथ ओएमआर रिस्पॉन्स शीट और क्वेश्चन पेपर भी जारी किए जाएंगे। इसके उम्मीदवारों को एनटीए की वेबसाइट neet.nta.nic.in देखनी होगी।देशभर से करीब 18 लाख 60 हजार छात्र-छात्राएं 17 जुलाई को इस परीक्षा में शामिल हुए।

नीट की प्रोविजनल आंसर की जारी होने के बाद ओएमआर शीट जारी होने के बाद उम्मीदवारों से आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया जाएगा। एनटीए की एक्सपर्ट टीम उम्मीदवारों के फीडबैक का रिव्यू करेगी। इस प्रक्रिया के बाद फाइनल आंसर की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर की के साथ उम्मीदवारों का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार अपना स्कोर, सब्जेक्ट वाइज मार्क्स और पर्सेंटाइल मार्क्स देख सकेंगे। यही नहीं एनटीए ऑल इंडिया टॉपर्स और कट ऑफ स्कोर भी जारी करेगा।

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के रिजल्ट के इंतजार के बीच सरकार ने देश में उपलब्ध एमबीबीएस सीटों का ताजा ब्योरा जारी किया है। सरकार ने कहा है कि देश के तमाम सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 91927 सीटें हैं। सरकार ने कहा कि वर्ष 2014 में महज 51348 सीटें थीं। जो 79 फीसदी बढ़कर 91,927 हो गई हैं। इनमें से 48012 सीटें सरकारी और 43915 प्राइवेट मेडिकल कलॉजों में हैं। इसके अलावा नीट पीजी की सीटें भी 2014 से अब तक 93 फीसदी बढ़ गई हैं। 2014 में जहां नीट पीजी की 31,185 सीटें थीं, वहां अब बढ़कर 60,202 हो गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button