राकेश झुनझुनवाला, विजय केडिया समेत 6 दिग्गज निवेशकों ने इन शेयरों पर लगाया बड़ा दांव

अगर आप शेयर बाजार (Stock Market) में दिग्गज निवेशकों के पोर्टफोलियो के मुताबिक दांव लगाना पसंद करते हैं तो आपके लिए यह काम की खबर हो सकती है। दरअसल, जून तिमाही में बाजार के अनुभवी इक्विटी निवेशकों ने अपने पोर्टफोलियो में बड़ा बदलाव किया है। कुछ शेयरों में हिस्सेदारी बढ़ाई है तो कुछ में घटाई है। चलिए जानते हैं जून तिमाही में राकेश झुनझुनवाला, डॉली खन्ना, आशीष कचोलिया, विजय केडिया समेत अन्य दिग्गज निवेशकों ने किस शेयर पर दांव खेला है तो किसे अपने पोर्टफोलियो से बाहर किया है—

1. राकेश झुनझुनवाला
शुरुआती शेयरधारिता के आंकड़ों से पता चलता है कि दिग्गज इक्विटी निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने 30 जून तक एस्कॉर्ट्स कुबोटा (Escorts Kubota) में लगभग 1.4 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाई है। दरअसल, इसस पहले 31 मार्च, 2022 को कंपनी के प्रमुख शेयरधारकों में उनका नाम नहीं था। हालांकि, इससे पहले 31 दिसंबर तक कंपनी के शेयर में उनकी 5.2 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। दूसरी ओर राकेश झुनझुनवाला ने टाटा मोटर्स, ऑटोलाइन इंडस्ट्रीज और NCC समेत अन्य में अपनी हिस्सेदारी घटाई है।

2. डॉली खन्ना
चेन्नई की निवेशक डॉली खन्ना ने जून तिमाही में चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, नेशनल ऑक्सीजन और मोंटे कार्लो फैशन जैसे शेयरों पर दांव खेला है और अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है। खन्ना ने पॉंडी ऑक्साइड्स एंड केमिकल्स (3.6 फीसदी से 3.9 फीसदी तक), टिन्ना रबर इंफ्रास्ट्रक्चर (1.6 फीसदी से 1.8 फीसदी) और अजंता सोया (1.5 फीसदी से 1.5 फीसदी तक) जैसी कंपनियों में हिस्सेदारी बढ़ाई है। वहीं,  Khaitan Chemicals & Fertilizers, Sandur Manganese & Iron Ores, रेन इंडस्ट्रीज और Butterfly Gandhimathi Appliances जैसे शेयरों को अपने पोर्टफोलियो से बाहर किया है। बता दें कि डॉली खन्ना के पोर्टफोलियो को पूरी तरह से मैनेज उनके पति राजीव खन्ना करते हैं।

3. आकाश भंसाली
एक अन्य इक्विटी निवेशक आकाश भंसाली जो अपने स्टॉक चुनने के कौशल के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने जून तिमाही के दौरान श्नाइडर इलेक्ट्रिक इंफ्रास्ट्रक्चर (Schneider Electric Infrastructure) में अपनी हिस्सेदारी 2.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 2.6 प्रतिशत कर दी। हालांकि, उन्होंने अरविंद फैशन्स और वेलस्पन कॉर्प में कुछ हिस्सेदारी घटा दी।

4. आशीष कचोलिया
लेटेस्ट शेयरहोल्डिंग डेटा के मुताबिक, मशहूर निवेशक आशीष कचोलिया ने ग्रेविटा इंडिया, फेज़ थ्री, ला ओपाला आरजी, एक्सप्रो इंडिया, यूनाइटेड ड्रिलिंग टूल्स और फाइनोटेक्स केमिकल सहित अन्य के शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा है। वहीं, 4.2 पर्सेंट की हिस्सेदारी के साथ उन्होंने इस तिमाही इन्फ्लैम अप्लायंसेज के शेयरों को ऐड किया है। इससे पहले पिछली तिमाहियों के दौरान उनका नाम प्रमुख शेयरधारकों में नहीं था।

5. विजय केडिया
मुंबई के निवेशक विजय केडिया ने भी जून तिमाही में अपने पोर्टफोलियो में बड़ा बदलाव किया है। इस दौरान उन्होंने कुछ शेयरों जैसे कि एलकॉन इंजीनियरिंग, वैभव ग्लोबल और सेरा सेनेटरीवेयर में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई है।

6. अनिल कुमार गोयल
अनिल कुमार गोयल जो माइक्रो और स्माॅल बिजनेसेज को चुनने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने इंडसिल हाइड्रो पावर और मैंगनीज, नाहर कैपिटल, नाहर स्पिनिंग मिल्स, प्रीकोट और उत्तम शुगर मिल्स जैसे शेयरों को अपने पोर्टफोलियो में जोड़ा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button