शहद और लौंग एक साथ मिलाकर खाने के है कमाल के फायदे

नई दिल्ली. शहद और लौंग का एक साथ सेवन करने से सेहत को कई प्रकार से लाभ मिलते हैं। शहद और लौंग में औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। साथ ही शहद और लौंग एंटी बैक्टीरियल एंटी फंगल के गुणों से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य और स्किन से जुड़ी कई सारी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर शहद और लौंग गले की खराश और सर्दी जुकाम से राहत दिलाने में मदद करता है। इनका सेवन करने से मुंह में छाले की समस्या से भी राहत मिलती है।

शहद और लौंग खाने के फायदे
1. सर्दी खांसी से राहत दिलाने में फायदेमंद
सर्दी खांसी से राहत पाने के लिए शहद और लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद और लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इन्फ्लेमेटरी और हीलिंग के गुण पाए जाते हैं, जो सर्दी खांसी से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
2. मुंह के छाले से राहत दिलाने में फायदेमंद
मुंह के छाले की समस्या से राहत पाने के लिए शहद और लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद और लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो मुंह के छाले से राहत दिलाने में मदद करते हैं।
3. इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद
इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए शहद और लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद और लौंग में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं। साथ ही ये शरीर में इम्यूनिटी बूस्ट कर बैक्टीरिया वायरस और इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता बढ़ाते है।
4. गले की खराश से राहत दिलाने में फायदेमंद
गले की खराश से राहत पाने शहद और लौंग का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि शहद और लौंग में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो गले की खराश से राहत दिलाने में मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button