घर में बार-बार आ रहा है चूहा, जानिए यह शुभ या अशुभ किस बात का दे रहा है संकेत

घर में चूहे होते हैं, तो वो नुकसान भी करते हैं। मगर, ज्योतिष शास्त्र में यह भी कहा जाता है कि चूहों का दिखना शुभ संकेत भी देता है। तो सही क्या है। क्या चूहों को मार देना चाहिए। क्या उन्हें घर में नुकसान करने देना चाहिए। अगर नहीं, तो क्या करना चाहिए, जानिए इंदौर के ज्योतिषाचार्य पंडित गिरीश व्यास से।

HIGHLIGHTS

  1. भाद्रपद महीने में ही चूहों का दिखना होता है अशुभ।
  2. बाकी महीनों में चूहों का दिखना होता है शुभ संकेत।
  3. पानी की कटोरी रखने से नहीं करते हैं कोई नुकसान।

शशांक शेखर बाजपेई, धर्म डेस्क। घर में चूहों को देखकर लोग डर जाते हैं। दरअसल, ये गंदगी भी फैलाते हैं और कई बार चीज-सामान कुतरकर नुकसान भी करते हैं। ऐसे में सवाल ये उठता है कि गणेश जी के वाहन मूषक से कैसे निपटा जाए क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में यह भी कहा जाता है कि चूहों का दिखना शुभ संकेत भी देता है।

इंदौर के ज्योतिषाचार्य पंडित गिरीश व्यास बताते हैं कि भाद्र पद माह चूहों और कीट पतंगों का महीना होता है। ऐसे में उनका बार-बार दिखना शुभ नहीं माना जाता है। अन्य महीनों में उनका दिखना हानिकारक नहीं होता है।

घर में अगर बार-बार चूहा आता है, तो यह संकेत है कि भगवान गणेश की कृपा आप पर है। घर में एक से ज्यादा चूहे आना खुशियों के आगमन का संकेत देते हैं। चूहों को मारे नहीं, न ही घर से बाहर भगाएं। गणेश स्तोत्र का पाठ करने से चूहा खुद ही बाहर चला जाएगा।

नुकसान से बचने के लिए यह करें

पंडित गिरीश व्यास के अनुसार, घर में आने वाला चूहा कोई नुकसान न करे, इसके लिए भी कुछ उपाय किए जा सकते हैं। जहां चूहा दिखता हो, उस जगह पर एक कटोरी में भरकर पानी रख दें। इससे वह कपड़े या घर के सामान को कुतरेगा नहीं।

घर में साफ-सफाई रखें और घर के बाहर चूहे के बिल के पास कुछ खाने का सामान, अनाज के दाने भी रख सकते हैं। इससे भी चूहे घर में उत्पात नहीं मचाते हैं। हालांकि, यदि चूहों की वजह से घर में नुकसान हो रहा है, तो यह अच्छे संकेत नहीं हैं। इसका मतलब है कि घर में दरिद्रता आ रही है।

इसके अलावा घर में एक-एक कर चूहों की संख्या बढ़ना और रात को चूहों का आवाज करना भी अनहोनी की आशंका को बताता है। इससे बचने के लिए गणेश स्तोत्र का पाठ करें और गणेश जी की आराधना करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button