Rules Change: गैस सिलेंडर से लेकर बैंक चार्ज तक, 1 सितंबर से बदल जाएंगे ये बड़े नियम

Rules Change From 1 September 2024: अगले महीने से कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। एलपीजी सिलेंडर, एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव संभव है। फर्जी कॉल्स पर रोक लगाने के लिए गाइडलाइन लागू होगी।

HIGHLIGHTS

  1. 1 सितंबर से आप से जुड़े कई नियम बदल जाएंगे।
  2. इनमें फर्जी और फर्जी मैसेज की रोकथाम शामिल है।
  3. बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर बदलाव होने वाले हैं।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। Rules Change From 1 September 2024: अगस्त महीना खत्म होने में सिर्फ गिनती के दिन बचे हैं। नए महीने यानी सितंबर में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा।

इन बदलावों में LPG सिलेंडर की कीमतों से लेकर क्रेडिट कार्ड नियम तक शामिल है। साथी ही सरकारी कर्मचारियों के लिए DA को लेकर खास घोषणाएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं सितंबर महीने में क्या बदलाव हो सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

एक महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव होता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर से लेकर रसोई गैस की कीमतों में बदलाव देखने को मिला है। ऐसे में एक बार फिर सिलेंडर की कीमत में बदलाव हो सकता है। पिछले महीने कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 8.50 रुपये बढ़े थे। इसकी कीमत जुलाई में 30 रुपये घट गई थी।

एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों के साथ तेल बाजार कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल (ATF) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में संशोधन करती है। 1 सितंबर को इनकी कीमतें बदल सकती हैं।

फर्जी कॉल से संबंधित नियम

1 सितंबर से फेक कॉल और मैसेज पर लगाम लगेगी। ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे फर्जी कॉल और फ्रॉड मैसेज पर लगाम लगाए। ट्राई ने इसके लिए सख्त गाइडलाइन जारी की है।

ट्राई ने कंपनियों को 30 सितंबर तक 140 मोबाइल नंबर सीरीज से शुरू होने वाली टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को डिस्ट्रीब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट करने को कहा है।

क्रेडिट कार्ड से जुड़ा नियम

1 सितंबर से एचडीएफसी बैंक यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट की लिमिट तय करने जा रहा है, जिसके तहत कस्टमर्स लेनदेन पर प्रति महीने दो हजार प्वाइंट तक पा सकते हैं। किसी दूसरे एप्स के जरिए एजुकेशनल भुगतान करने पर बैंक कोई रिवॉर्ड नहीं देगा।

अगले महीने से आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड पर पेमेंट करने की न्यूनतम रकम को घटा देगा। भुगतान की तारीख घटाकर 15 दिन की जाएगी। इसके अलावा 1 सितंबर से UPI और अन्य प्लेटफॉर्मों पर पेमेंट करने के लिए रुपे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले कस्टमर्स को अन्य भुगतान सेवा प्रदाताओं के कार्ड का उपयोग करने वाले बराबर रिवॉर्ड प्वाइंट मिलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button