Raksha Bandhan 2024: स्पेशल है Gen Z के राखी मनाने का तरीका, दूर होकर भी हैं डिजिटली कनेक्ट

अगर बात करें आगामी त्योहारों की, तो बाजार में अब रक्षाबंधन की धूम दिखाई दे रही है। जब भी त्योहारों की बात आती है, तो परंपरा का ध्यान रखा जाता है। लेकिन Gen Z's हमेशा अपने अलग जोन में होते हैं। वे हर चीज को अपनी तरह से ढालकर एक नया रूप दे देते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. नई पीढ़ी हर त्योहार को लेकर काफी एक्साइटेड रहती है।
  2. इस पीढ़ी ने त्योहारों को अपने हिसाब से बदल दिया है।
  3. त्योहारों पर ऑनलाइन गिफ्ट्स का चलन ज्यादा बढ़ गया है।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। Raksha Bandhan 2024: पहले के जमाने में परंपराओं और त्योहारों को मनाने का तरीका काफी अलग होता था, लेकिन बदलते जमाने के साथ इन में भी बदलाव देखने को मिल रहा है। जैसे-जैसे जनरेशन आगे बढ़ रही है, त्योहारों को मनाने का तरीका भी बदलता जा रहा है।

अब Gen Z यानी कि वो जनरेशन जिनकी शुरुआत ही सोशल मीडिया से हुई है। इस जनरेशन ने हर एक चीज में माॅर्डन स्टाइल और नए ट्रेंड्स को ढूंढ लिया है। ये रक्षाबंधन को भी काफी अलग तरह से मनाने लगे हैं, जैसे ऑनलाइन गिफ्ट्स, ईको फ्रेंडली राखियां और भी कई तरीके। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं।

naidunia_image

कौन है Gen Z?

पहले तो हम आपको यह बता दें कि Gen Z उन्हें कहा जाता है, जिनका जन्म 1996 से लेकर 2012 के बीच हुआ है। यह पहली जनरेशन है, जिनकी शुरुआत सोशल मीडिया से हुई है। यही पहली जनरेशन है, जिसने ट्रोल्स और साइबर बुलिंग को देखा है।

इस जनरेशन ने कॉमिक बुक्स नहीं, बल्कि डायरेक्ट वीडियो गेम्स खेले हैं। इनकी जनरेशन से ही क्लाइमेट चेंज और साइबर क्राइम्स देखने को मिला है। Gen Z के आने के बाद ही ट्रेंडिंग, वाइब्स, फेम जैसे शब्दों का इस्तेमाल ज्यादा होने लगा है।

डिजिटल कनेक्शन

डिजिटलीकरण ने भी त्योहारों को काफी प्रभावित किया है। आजकल भाई-बहन वीडियो कॉल के जरिए एक-दूसरे के साथ रक्षाबंधन जैसे त्योहार को मनाते हैं। वे इससे एक-दूसरे के पास महसूस करते हैं और त्योहार को भी मना पाते हैं।

naidunia_image

 

क्रिएटिव राखी

आजकल पर्सनलाइज्ड राखियों का चलन बढ़ गया है। बहनें अपने भाइयों को खास राखी बांधने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कस्टमाइज्ड और नई डिजाइनर राखियां खरीदना पसंद करती हैं।

naidunia_image

ऑनलाइन गिफ्ट्स

पहले बाजार जाकर बहनों के लिए कुछ खास खरीदने या सामान्य गिफ्ट देने का रिवाज था, लेकिन अब भाई-बहन ऑनलाइन गिफ्ट का आदान-प्रदान करते हैं। इस तरह वे अपनी पसंद की चीजें खरीद सकते हैं।

naidunia_image

वर्चुअल गेट-टूगेदर्स

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जब भाई-बहन इस खास दिन पर साथ हों, तो जश्न तो बनता ही है। लेकिन अगर आप साथ नहीं हैं, तो वर्चुअल हैंगआउट या ऑनलाइन गेम्स, मूवी नाइट्स जैसी गतिविधियां भी इंजॉय कर सकते हैं। इस तरह भाई-बहनों को एक साथ समय बिताने का मौका मिलता है।

naidunia_image

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button