Aadhar Card: कहीं आपका आधार कार्ड गलत हाथों में तो नहीं, हो सकता है भारी नुकसान, ऐसे करें चेक"/>

Aadhar Card: कहीं आपका आधार कार्ड गलत हाथों में तो नहीं, हो सकता है भारी नुकसान, ऐसे करें चेक

आधार कार्ड में हमारी महत्वपूर्ण जानकारियां मौजूद होती है। इसके अलावा यह हमारे बैंक और पैन कार्ड से भी लिंक होता है। ऐसे में फ्रॉड से बचने के लिए यह जान लेना चाहिए भी जरूरी है कि हमारे आधार कार्ड का कहां-कहां उपयोग हो रहा है।

HIGHLIGHTS

  1. आधार कार्ड का दुरुपयोग पड़ सकता है भारी
  2. कार्ड में बायोमेट्रिक जानकारी रहती है मौजूद
  3. वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं आधार हिस्ट्री

Aadhar Card बिजनेस डेस्क, इंदौर। वर्तमान में आधार कार्ड एक महत्व बढ़ गया है। प्रत्येक सरकारी और बैंकिंग कार्य आधार कार्ड अनिवार्य हो चुका है। आधार कार्ड में हमारी कई पर्सनल डिटेल्स होती है, साथ ही यह कई महत्‍वपूर्ण दस्‍तावेजों से भी लिंक होता है। ऐसे में इसका मिसयूज आधार कार्ड धारकों को भारी पड़ सकता है।

दरअसल, इन दिनों आधार कार्ड के जरिए भी कई फ्रॉड किए जा रहे हैं। इसके कारण लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। इसमें हमारी बायोमेट्रिक डिटेल्स भी मौजूद होती है, जिसका साइबर ठग गलत तरीकों से उपयोग भी कर सकते हैं।

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा आधार कार्डधारकों को ऐसी सुविधाएं दी जाती है, जिसके माध्यम से आप पता लगा सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां-कहां उपयोग हुआ है। इसे आधार कार्ड हिस्ट्री कहा जाता है।

naidunia_image

ऐसे चेक करें आधार कार्ड हिस्‍ट्री

अपने आधार कार्ड की हिस्‍ट्री जानने के लिए आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-auth-history पर विजिट करें। आप चाहें तो m-Aadhar एप पर भी आधार कार्ड की हिस्‍ट्री चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड हिस्ट्री में आपको इस बात की जानकारी मिलेगी कि आपको आधार कार्ड कौन सी तारीख से अपडेट हुआ है, या इसका कब से उपयोग किया जा रहा है।

आधार की जानकारी देने पर UIDAI की ओर से रिस्पॉन्स कोड जारी किया जाता है। आधार हिस्ट्री में इस बात की भी जानकारी मिल जाती है कि इसका उपयोग कौन सी ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी द्वारा किया जा रहा है।

naidunia_image

गलत उपयोग होने पर क्या करें

आधार हिस्ट्री देखने पर आपको पता चलता है कि आपके आधार कार्ड का गलत उपयोग हो रहा है, तो आप ऑथेंटिकेशन यूजर एजेंसी (AUA) से संपर्क कर सकते हैं। साथ ही आधार कार्ड की हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर मदद मांग सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button