रायपुर में हो सकता है गुजरात जैसा हादसा, मॉल में बने गेमिंग जोन मिली कई खामियां, अग्निशमन तो दूर फायर NOC भी नहीं"/>

रायपुर में हो सकता है गुजरात जैसा हादसा, मॉल में बने गेमिंग जोन मिली कई खामियां, अग्निशमन तो दूर फायर NOC भी नहीं

Gujrat TRP Game Zone Fire Incident: राजकोट के टीआरपी गेम जोन जैसा हादसा रायपुर में भी देखने मिल सकता है। इसलिए गेमिंग जोन का उपयोग करने वाले अभिवावक विशेष ध्यान रखें।

HIGHLIGHTS

  1. गेमिंग जोन असुरक्षित, अग्निशमन तो दूर फायर एनओसी भी नहीं
  2. अधिकारियों ने रायपुर के पूना और रीबाउंस गेमिंग जोन का निरीक्षण किया
  3. दोनों ही गेमिंग जोनों में नहीं पाए गए फायर सेफ्टी के पर्याप्त इंतजाम

 रायपुर। Gujrat TRP Game Zone Fire Incident: राजकोट के टीआरपी गेम जोन जैसा हादसा रायपुर में भी देखने मिल सकता है। इसलिए गेमिंग जोन का उपयोग करने वाले अभिवावक विशेष ध्यान रखें। नगर निगम के अधिकारियों ने शहर के पूना और रीबाउंस गेमिंग जोन का निरीक्षण किया, जिसमें हालात बेहद खराब मिले। दोनों ही गेमिंग जोनों में फायर सेप्टी के पर्याप्त इंतजाम नहीं पाए गए। इतना ही नहीं, दोनों ही गेमिंग जोनों के पास फायर सेफ्टी की एनओसी तक नहीं है।

हालांकि फिलहाल निगम के अधिकारियों ने संबंधित गेमिंग जोन के मालिकों को सुरक्षा के इंतजाम दुरुस्त कराने की चेतावनी दे दी है, लेकिन आम नागरिक भी अपने बच्चों को गेमिंग जोन में छोड़ने से पहले सुरक्षा के इंतजामों का जायजा अवश्य लें।शहर में कई सारे गेमिंग जोन संचालित हैं। जिनका नईदुनिया की टीम ने भी रविवार को जायजा लिया तो, हालात बहुत साही देखने नहीं मिले थे। जिसके बाद सोमवार को निगम अधिकारियों द्वारा की गई जांच में चीजें सामने भी आ गईं।

आयुक्त के निर्देश पर निगम ने शुरू की जांच

नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा के निर्देश पर सभी जोन के आयुक्त अपने-अपने क्षेत्र में अग्नि सुरक्षा के इंतजामों का इन दिनो जायजा ले रहे हैं। इस दौरान नगर निगम के जोन क्रमांक-9 की टीम कार्यपालन अभियंता केके शर्मा, सहायक अभियंता अंशुल शर्मा, उपअभियंता अबरार खान, कुंदन साहू के साथ अपने क्षेत्र के गेमिंग जोन का निरीक्षण करने पहुंची। टीम के सदस्य पूनो और रीबाउंस प्ले जोन में आपातकालीन स्थिति के लिए किए गए आवश्यक प्रबंध की जांच करने लगी तो स्थिति बेहद बिपरीत देखने मिली।

निगम के अधिकारियों ने बताया कि दोनो संस्थानों के मालिकों से बातचीत की गई तो उनके द्वारा कोई संतोष जनक उत्तर प्रदान नहीं किया, जिसके बाद उन्हें तत्काल अग्नि सुरक्षा उपकरणों की जांच कराकर निगम को सूचित करने के लिए कहा गया है।वहीं, अधिकारियों ने चिंता जताते हुए कहा कि शहर के अन्य गेमिंग जोन में भी इस तरह की स्थिति देखने मिल सकती है। सभी को सतर्कता वरतने की विशेष आवश्यकता है।

अग्निशमन डिपार्टमेंट को दी जाएगी सूचना

दोनो ही संस्थानों के खिलाफ निगम द्वारा अग्निशमन डिपोर्टमेंट को सूचना दी जाएगी।साथ ही अग्निशमन डिपार्टमेंट से अग्रिम कार्रवाई के लिए आग्रह भी किया जाएगा। इस संबंध में नगर निगम जोन-9 द्वारा निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा को पत्र लिखकर सूचित किया गया है। साथ ही अग्रिम कार्रवाई का अाग्रह भी किया गया है। ताकि दोनो संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। वहीं, भविष्य में किसी भी तहत की आगजनी कि स्थिति से बचा जा सके।

रायपुर आयुक्त जोन क्रमांक-9 संतोष पांडेय ने कहा, नगर निगम द्वारा मौके पर जाकर दोनाे ही गेमिंग जोन का निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान पाया गया है कि यहां फायर सुरक्षा के कोई उचित प्रबंध नहीं हैं। इस संबध में अग्रिम कार्रवाई के लिए फायर डिपार्टमेंट को सूचित किया जाएगा।

दोनों संस्थानों में निगम की आडिट में मिली कमियां

– दोनों ही गेमिंग जोन में फायर सेफ्टी के उचित प्रबंध नहीं

– दोनाें ही गेमिंग जोन में स्प्रींकलर की व्यवस्था नहीं

– दोनों ही गेमिंग जोन में फायर एनओसी अप्राप्त है

– दोनों गेमिंग जोन में फायर एक्जिट की व्यवस्था नहीं

– फायर माक ड्रील नहीं कराया गया

– पुनो में रेनवाटर हार्वेस्टिंग की व्यवस्था नहीं

– रिबाउंस में रेनवाटर हार्वेस्टिंग है, लेकिन रखरखाव नहीं नहीं है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button