डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए खजाने से कम नहीं हैं ये पत्तियां, जानिए कैसे करें इनका सेवन

डायबिटीज आजीवन रहने वाली एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी का खतरा आमतौर पर बढ़ते उम्र के लोगों को अधिक रहता है लेकिन आजकल इस बीमारी ने कम उम्र के लोगों को भी अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया है। डायबिटीज की समस्या होने पर बॉडी की कोशिकाएं इन्सुलिन के प्रति ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती है। ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना अतिआवशयक हो जाता है लेकिन साथ ही कुछ ऐसे भी घरेलू उपाय जिनको अपनाकर इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज में कैसे असरदार है गुड़मार
गुड़मार में प्रचुर मात्रा में एंटी इन्फ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट्स के जैसे कई सारे तत्व पाए जाते हैं, ये ब्लड शुगर के जैसे कई सारे गंभीर बीमारियों को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसके रोजाना सेवन से इन्सुलिन के स्राव को ये बढ़ाता है जिससे कि रक्त शर्करा का स्तर धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसकी पत्तियों में कई सारे फायदेमंद तत्व पाए जाते हैं जैसे कि फॉर्मिक एसिड, ब्यूटिरिक एसिड, कार्बोहायड्रेट, क्लोरोफिल आदि। गुड़मार के पत्तियों के रोजाना सेवन से हाइपोग्लाइकेमिया उत्पन्न किए बिना ही ग्लूकोज के स्तर को कम करने कि ताकत होती है।

कैसे करें गुड़मार का सेवन
डायबिटीज को नियंत्रण में रखने के लिए रोजाना सुबह खाली पेट गुड़मार कि पत्तियों का सेवन किया जा सकता है। इसके रोजाना खाली पेट सेवन से ब्लड शुगर धीरे-धीरे नियंत्रित होता जाता है। इसके पत्तियों का सेवन तो करें हीं साथ ही साथ आप इसके जूस का सेवन भी कर सकते हैं।

अन्य पत्तियां जो डायबिटीज के बीमारी को नियंत्रित रखने में करती हैं मदद-
एलोवेरा: एलोवेरा का उपयोग आमतौर पर त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके और भी कई लाभ होते हैं जैसे कि ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। एलोवेरा की पत्तियों में ग्लाइकोसाइट्स नामक तत्व पाया जाता है। इसके रोजाना सेवन से ग्लूकोज की मात्रा धीरे-धीरे कम होने लग जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button