Indian Railways: ट्रेन की कंफर्म टिकट से सफर के साथ कई फायदे, यात्रियों को मिलती हैं ये सुविधाएं"/>

Indian Railways: ट्रेन की कंफर्म टिकट से सफर के साथ कई फायदे, यात्रियों को मिलती हैं ये सुविधाएं

Confirm Rail Ticket: ट्रेन में बिना टिकिट सफर करने से भारी-भरकम जुर्माना भरने के साथ जेल भी जा सकते हैं। इससे अच्छा है कंफर्म टिकिट पर यात्रा करें। इससे कई फायदे यात्री उठा सकते हैं।

रायपुर। Indian Railways: ट्रेन में बिना टिकिट सफर करने से भारी-भरकम जुर्माना भरने के साथ जेल भी जा सकते हैं। इससे अच्छा है कंफर्म टिकिट पर यात्रा करें। इससे कई फायदे यात्री उठा सकते हैं। ट्रेन के टिकट के माध्यम से यात्री खाने से लेकर फस्ट एड इमरजेंसी, डारमेट्री तक एक्सेस कर सकते हैं। रेल मंडल में इन दिनों अधिकारी-कर्मचारी बिना टिकट यात्रा करने वालों को समझाने के साथ ही जागरूक करके कंफर्म टिकट पर यात्रा करने के दौरान रेलवे की ओर से मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी भी दे रहे हैं।

रेल मंडल के अधिकारियों का कहना है कि यदि ट्रेन का कंफर्म टिकट है और रहने के लिए होटल चाहिए तो ऐसे में आप आइआरसीटीसी की डारमेट्री यूज कर सकते हैं, जहां पर काफी सस्ते यानी की 150 रुपये तक में बेड ले सकते हैं। यह 24 घंटे के लिए ही मान्य होता है।

भारतीय रेलवे में एसी वन, दो और तीन में तकिया, चादर और कंबल यह सब मुफ्त में मिलता है। गरीब रथ में भी यह सारी सुविधाएं मुफ्त में मिलती हैं। रेलवे के अधिकारी-कर्मचारी लगातार यात्रियों को यह जानकारी देकर जागरूक कर रहे हैं कि एसी में अगर यह चीज नहीं मिलती है तो ट्रेन का टिकट दिखाकर इन चीजों को एक्सेस कर सकते हैं।

ट्रेन लेट हो तो कैंटीन की तरफ से मुफ्त में भोजन

अगर टिकट राजधानी, दुरंतो या फिर शताब्दी जैसी प्रीमियम ट्रेन में टिकट ले रखा है और ये ट्रेन दो घंटे से अधिक लेट होती है तो आइआरसीटीसी की कैंटीन की तरफ से मुफ्त में भोजन भी दिया जाएगा। स्टेशन में लाकर रूम और क्लाक रूम में अपना सामान रख सकते हैं, हालांकि इसके लिए 50 से 100 तक 24 घंटे के हिसाब से शुल्क देना होगा, लेकिन इसके लिए भी पास ट्रेन का टिकट होना चाहिए।

वहीं ट्रेन से तुरंत उतरने के बाद या फिर चढ़ने के पहले नान एसी या फिर एसी वेटिंग रूम में आराम से इंतजार कर सकते हैं। इसके लिए टिकट दिखाने की जरूरत पड़ेगी। यहां रुकने के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है।

यहां करें शिकायत

कंफर्म टिकट है और इन सारी सुविधाएं मिलने में कोई दिक्कत आती है या इनमें से किसी चीज का लाभ नहीं मिल पा रहा है तो 139 नंबर पर डायल करके शिकायत कर सकते हैं। मदद तुरंत की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button