CG News: मोबाइल पर अनचाही कॉल या SMS करने वाले 14 हजार से अधिक नंबर बंद, अगर आप हैं परेशान तो ऐसे करें शिकायत"/>

CG News: मोबाइल पर अनचाही कॉल या SMS करने वाले 14 हजार से अधिक नंबर बंद, अगर आप हैं परेशान तो ऐसे करें शिकायत

HIGHLIGHTS

  1. परेशान करने वाले 14,302 मोबाइल नंबर बंद
  2. साइबर थाने को भेजी गई जानकारी
  3. जांच के बाद होगा एफआइआर

रायपुर। दूरसंचार विभाग के डिजिटल इंटेलीजेंस प्लेटफार्म चक्षु पोर्टल में शिकायत के बाद छत्तीसगढ़ के 14,306 मोबाइल नंबरों को बंद कर दिया गया है। इन नंबरों से लोगों को परेशानी हो रही थी। एक ही नंबर की शिकायत दो या दो से अधिक प्राप्त होने व विभाग की पड़ताल के बाद सिम ब्लाक की गई है। इसकी जानकारी संबंधित टेलीकाम कंपनियों से भी साझा की गई है। साथ ही प्रदेश के साइबर विभाग को भी दूरसंचार विभाग की कार्रवाई से अवगत कराया गया है।

 

राजधानी स्थित दूरसंचार प्रवर्तन एवं निगरानी प्रकोष्ठ के अधिकारियों के मुताबिक दूरसंचार मंत्रालय ने नईदिल्ली में मार्च महीने में चक्षु पोर्टल लांच किया था। सुविधा का लाभ उठाते हुए अन्य राज्यों के साथ छत्‍तीसगढ़ के लोगों ने भी शिकायतें की। विभागीय वेबसाइट में यह शिकायत आनलाइन दर्ज कराई जा सकती है। पोर्टल में संवाद का स्क्रीनशाट, रिकार्डिंग अपलोड किए जाने की सुविधा है। दूरसंचार निगरानी प्रकोष्ठ में अनुपालन विभाग के निदेशक नीरेश शर्मा ने बताया कि शिकायतों पर लगातार निगरानी करते हुए कार्रवाई की जा रही है।

ऐसे काल पर की जा सकती है शिकायत

 

एसएमएस, साइबर धोखाधड़ी, वित्तीय धोखाधड़ी, फर्जी ग्राहक सहायता, नकली सरकारी अधिकारी बनकर काल करना, लोन आफर के नाम पर धोखाधड़ी, संदिग्ध काल आदि।

क्या होता है चक्षु पोर्टल ?

 

दूरसंचार विभाग के पोर्टल का नाम चक्षु है। फोन काल, वाट्सएप, एसएमएस या वीडियो काल करने वाले अवांछित या फर्जी कालों के खिलाफ कोई भी व्यक्ति साइबर क्राइम की रिपोर्ट दर्ज करा सकता है।

 

देशभर में दो लाख नंबर बंद, 1,000 करोड़ रुपये बचाए

उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि चक्षु पोर्टल की सहायता से देशभर में लगभग दो लाख नंबरों को बंद किया गया है। वहीं इस निगरानी तंत्र की सहायता से अनुमानित एक हजार करोड़ रुपये के साइबर अपराधों पर नियंत्रण किया गया है। छत्तीसगढ़ में बंद किए गए नंबरों की संख्या 14,306 है। 30 हजार से अधिक लोगों ने तीन महीने की अवधि में शिकायत दर्ज कराई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button