Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में बारिश थमने से राहत, लेकिन उमस कर रही बेचैन, अभी और बढ़ेगा पारा

Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में लोगों को भारी बारिश से राहत मिली है। हालांकि मौसम अभी भी पूरी तरह अनुकूल नहीं हुआ है। दिन और रात का तापमान बढ़ने के साथ ही उमस ने परेशान करना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, सितंबर के शेष दिनों में ऐसी ही स्थिति रहेगी।

HIGHLIGHTS

  1. प्रदेश में कहीं भारी बारिश का अलर्ट नहीं
  2. रायपुर समेत अन्य जिलों में 34* रहेगा पारा
  3. 30 सितंबर तक होती है मानसून की वापसी

 रायपुर (Chhattisgarh Weather)। छत्तीसगढ़ में बारिश की गतिविधियां रुकने के कारण दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो रही है। अगले 24 घंटों तक अधिकांश जिलों में आकाश खुला रहने के कारण दिन के तापमान में वृद्धि और शाम को उमस के कारण बेचैनी होने की आशंका है।

रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में पारा 34 डिग्री तक पहुंच सकता है। प्रदेश में गुरुवार को एक दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में मानसून की वापसी 30 सितंबर तक होती है।

इससे साफ है कि अब सिर्फ इसी सप्ताह ही बारिश होगी। 20 सितंबर से हल्की से मध्यम वर्षा की गतिविधियों में वृद्धि की संभावना है।

naidunia_image

कमजोर सिस्टम, थम रही बारिश

  • उत्तर-पूर्व छत्तीसगढ़ और उससे लगे झारखंड के ऊपर एक अवदाब स्थित है, जो पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़कर निम्न दाब के रूप में परिवर्तित हो सकता है।
  • इसके उत्तर छत्तीसगढ़, दक्षिण पूर्व उत्तर प्रदेश और उससे लगे उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के ऊपर पहुंचने की सम्भावना है। इससे बारिश की स्थिति पर असर नहीं होगा।
  • मानसून द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर देहरादून, ओरई, अवदाब के केन्द्र, गोपालपुर और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी तक स्थित है।

छत्तीसगढ़ में कहां कितनी बारिश हुई

छत्तीसगढ़ में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई। सर्वाधिक वर्षा सूरजपुर के भैयाथान में 30 मिमी वर्षा दर्ज की गयी। इसके अलावा सक्ती, रामानुजनगर, कोटाडोल, बरमकेला, पत्थलगांव, रघुनाथनगर में 28 मिमी, सरायपाली, सोनहत, बगीचा, दर्री, सन्ना, कोरबा, चंद्रपुर, जशपुरनगर, रामानुजगंज, घरघोड़ा, रामचन्द्रपुर, सामरी, मालखरौदा, गरियाबंद, अड़भार, मरवाही, पौडी उपरोरा, नया बाराद्वार, खरसिया, डभरा में 20 मिमी वर्षा हुई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button