IPL 2024: माही या किंग? आईपीएल में चौथी टीम के लिए चेन्नई और बेंगलुरु में टक्कर, जानिए किसका रास्ता आसान"/>

IPL 2024: माही या किंग? आईपीएल में चौथी टीम के लिए चेन्नई और बेंगलुरु में टक्कर, जानिए किसका रास्ता आसान

IPL 2024 Playoff Scenarios: आईपीएल 2024 का 66वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस के बीच गुरुवार को खेला जाना था, लेकिन बारिश के कारण बगैर टॉस के रद्द हो गया। ऐसे में सनराइजर्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ का टिकट पहले ही पक्का कर चुकी हैं। अब चौथी टीम के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच शनिवार को मुकाबला है।

सनराइजर्स बनाम टाइटंस मैच बारिश की भेट चढ़ने के बाद प्लेऑफ का समीकरण बदल गया है। केकेआर ने शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। अब बाकी टीमों के बीच दूसरे स्थान के लिए महामुकाबला है। टॉप-2 में रहने वाली टीमों को प्लेऑफ दो में मौका मिलता है। टॉप-2 टीमों के बीच क्वालिफायर-1 मैच खेला जाएगा। इसमें हारने वाली टीम को एक और मौका मिलता है। जिसमें उसकी भिड़ंत अंक तालिका में तीसरे और चौथे नंबर की टीम के बीच खेले गए एलिमिनेटर के विजेता से होगा।

चार टीमें प्लेऑफ की रेस से बाहर

हैदराबाद और गुजरात मैच बारिश से धुलने के बाद दिल्ली कैपिटल्स का प्लेऑफ में जाने का सपना टूट गया। अब चार टीमें प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई है। लखनऊ सुपर जायंट्स भी लगभग बाहर ही है। उसका आखिरी मैच बाकी है। लखनऊ को प्लेऑफ में बने रहना है तो मुंबई इंडियंस को बड़े मार्जिन से हराना होगा। हालांकि यह आसान नहीं है। उसका नेट रनरेट -0.787 उसके लिए रोड़ा है।

चौथी टीम के लिए सीएसके और आरसीबी दावेदार

अब चौथी टीम की दावेदारी के लिए चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बची है। यह मुकाबला 18 मई (शनिवार) को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। हालांकि आरसीबी के लिए प्लेऑफ में पहुंचने की राह आसान नहीं है। दरअसल टीम को जीत के साथ नेट रनरेट में सीएसके को पछाड़ना होगा। इसके लिए बेंगलुरु को सुपर किंग्स के खिलाफ 18 या इससे ज्यादा रनों के अंतर से जीत हासिल करनी होगी।

हैदराबाद बनाम गुजरात मैच रद्द होने के बाद क्या बदले समीकरण?

– सनराइजर्स हैदराबाद 1 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंच गई है। दिल्ली कैपिटल्स बाहर हो गई है।

– केकेआर के खिलाफ राजस्थान आखिरी मैच जीत लेती है तो अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएगी। सनराइजर्स भी दूसरे स्थान पर आ सकती है। अगर वो पंजाब किंग्स को आखिरी मुकाबले में हरा दे।

– सीएसके दूसरे नंबर पर पहुंच सकती है। अगर वो आरसीबी को हरा दें। साथ ही राजस्थान और हैदराबाद आखिरी मैच हार जाएं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button