CG Lok Sabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ की इन विधानसभा सीटों पर फिर हो सकता है चुनाव, ये है बड़ी वजह"/>

CG Lok Sabha Chunav 2024: छत्‍तीसगढ़ की इन विधानसभा सीटों पर फिर हो सकता है चुनाव, ये है बड़ी वजह

HIGHLIGHTS

  1. – छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा की सभी 11 सीटों पर चुनाव संपन्न
  2. – लोकसभा की कई सीटों पर दिग्गजों की साख दांव पर
  3. – लोकसभा चुनाव में ये चार प्रत्‍याशी जीते तो यहां फिर हो सकता है उप चुनाव

रायपुर। Chhattisgarh 3rd Phase Election 2024: छत्‍तीसगढ़ में लोकसभा के चुनाव संपन्न हो चुके हैं। कई सीटों पर दिग्गजों की दांव साख पर है। इनमें रायपुर लोकसभा क्षेत्र में मंत्री व वर्तमान विधायक बृजमोहन अग्रवाल भाजपा की टिकट पर चुनावी मैदान में हैं।

इसी तरह कांग्रेस की ओर तीन प्रत्याशी वर्तमान में विधायक हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री और पाटन के विधायक भूपेश बघेल राजनांदगांव लोकसभा सीट, बस्तर सीट पर पूर्व मंत्री व कोंटा के कांग्रेस विधायक कवासी लखमा और भिलाई के कांग्रेस विधायक देवेंद्र कुमार यादव बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र से चुनावी मैदान में हैं।

इनका राजनीतिक भविष्य ईवीएम में कैद हो चुका है। राजनीतिक प्रेक्षकों के अनुसार इन चारों नेता में किसी की भी जीत हुई तो अगले छह महीने के भीतर छत्तीसगढ़ विधानसभा में उप चुनाव की संभावना प्रबल है। बस्तर, राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर के बाद अब रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर-चांपा व सरगुजा में चुनाव हो चुके हैं। चार जून को परिणाम आएगा।

परिणाम तय करेगा राजनीतिक भविष्य

बिलासपुर में भाजपा प्रत्याशी तोखनराम साहू के सामने कांग्रेस ने भिलाई के विधायक देवेंद्र यादव, रायगढ़ लोकसभा सीट पर भाजपा ने राधेश्याम राठिया और कांग्रेस से डा. मेनका देवी सिंह, सरगुजा लोकसभा सीट से भाजपा की टिकट पर चिंतामणि महराज तो कांग्रेस से युवा नेत्री, युवा कांग्रेस की राष्ट्रीय सचिव शशि सिंह चुनावी मैदान में हैं। परिणाम पश्चात इनका राजनीतिक भविष्य तय होगा।naidunia_image

कोरबा सीट से तय होगा ज्योत्सना और सरोज का भविष्य

प्रदेश के कोरबा लोकसभा सीट से भाजपा नेत्री सरोज पांडेय और कांग्रेस की नेत्री ज्योत्सना महंत के बीच मुकाबला है। सरोज भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हैं और ज्योत्सना महंत कांग्रेस नेता व नेता प्रतिपक्ष डा. चरणदास महंत की धर्म पत्नी हैं। इस सीट पर दोनों ही नेत्रियों का भविष्य तय होगा। ज्योत्सना चुनाव जीतती हैं तो वह लगातार दूसरी बार सांसद होंगी वहीं सरोज पांडेय चुनाव जीतती हैं तो वह भी दूसरी बार लोकसभा सदस्य बनेंगी। इस तरह दोनों ही नेत्रियों की प्रतिष्ठा इस सीट से है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button