काम की खबर: पास आ गया ITR भरने का समय, जानें क्यों जरूरी होता है Form-16"/>

काम की खबर: पास आ गया ITR भरने का समय, जानें क्यों जरूरी होता है Form-16

HIGHLIGHTS

  1. Form-16 वास्तव में TDS Certificate का ही काम करता है।
  2. सभी कंपनियों को अपने कर्मचारी के लिए तय समय सीमा की अंदर फॉर्म-16 जारी करना जरूरी होता है।
  3. कंपनियों को हर साल 15 जून से पहले कंपनियों को यह फॉर्म जारी करना होता है।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) भरने का समय करीब आ गया है और यदि आपके खाते में भी हर माह सैलरी जमा होती है तो ऐसे में आपके लिए Form-16 भरना बेहद जरूरी होता है। आयकर मामलों में Form-16 का क्या महत्व है और इसे भरना क्यों जरूरी है, इस बारे में विस्तार से जानकारी दे रहे हैं टैक्स सलाहकार अभिषेक मलतारे

क्या होता है Form 16

 

फॉर्म-16 में कंपनी अपने यहां काम करने वाले कर्मचारी की सैलरी में काटे गए टैक्स और टैक्स छूट का विस्तार से विवरण होता है। Form-16 भी दो हिस्सों में होता है। इसके पार्ट-A में वित्त वर्ष में काटे गए TDS की जानकारी के साथ कर्मचारी का पैन और कंपनी का टैन नंबर दिया होता है। वहीं दूसरी ओर Form-16 के पार्ट-B में कर्मचारी की सैलरी, अलाउंस, HRA और स्पेशल अलाउंस की जानकारी होती है।

 

naidunia_image

 

क्यों जरूरी है Form-16

 

अभिषेक मलतारे के मुताबिक, Form-16 वास्तव में TDS Certificate का ही काम करता है। आयकर नियमों के मुताबिक, सभी कंपनियों को अपने कर्मचारी के लिए तय समय सीमा की अंदर फॉर्म-16 जारी करना जरूरी होता है। नियमों के मुताबिक, कंपनियों को हर साल 15 जून से पहले कंपनियों को यह फॉर्म जारी करना होता है। Form-16 ऐसे कर्मचारियों को जारी किया जाता है, जो बीते कारोबारी साल में काम कर चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button