भारत में अब पेट्रोल-डीजल श्रीलंका से भी महंगा, आज फिर पेट्रोल पर 88 पैसे और डीजल पर 82 पैसे बढ़ोतरी

जयपुर. आज 5 अप्रेल को भी तेल कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढोतरी कर दी है। ये बढोतरी 5 अप्रेल को 6 बजे से लागू होगी। पिछले 15 दिनों में 13 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी के बाद अब भारत में पेट्रोल 10 रुपए और डीजल 9 रुपए महंगा हो चुका है। पेट्रोल और डीजल में ऐसी बेतहाशा बढ़ोतरी भारत ने पहले कभी नहीं देखी है। मंगलवार 5 अप्रैल के लिए पेट्रोल और डीजल दोनों के दामों (Fuel Price) में एक बार फिर जयुपर में 80-80 पैसे प्रति लीटर से अधिक का इजाफा किया गया है। इस इजाफे के बाद राजस्थान की राजधानी जयपुर में एक लीटर पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) 5 अप्रेल को 117 रुपए 15 पैसे प्रति लीटर हो जाएगी। वहीं डीजल का दाम (Diesel Price) 100.10 रुपये प्रति लीटर हो जाएगा। पेट्रोल और डीजल के ये दाम हकीकत में श्रीलंका से अधिक हैं।

हाइलाइट्स
पेट्रोल और डीजल के दाम पूरी तरह से बेकाबू
पिछले 15 दिनों में 13वीं बार हुई पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी
पेट्रोल के दामों में 88 पैसे की बढ़ोतरी
डीजल के दामों में 81 पैसे की बढ़ोतरी
जयपुर में 117 रुपए 15 पैसे हुए पेट्रोल के दाम
जयपुर में 100 रुपए 10 पैसे हुए डीजल के दाम
पिछले 15 दिनों में जयपुर में पेट्रोल के दाम बढ़े 10 रुपए 09 पैसे
पिछले 15 दिनों में जयपुर में डीजल के दाम बढ़े 9 रुपए 38 पैसे

22 मार्च से लगातार बढ़ रहे हैं दाम
बता दें इसके पहले 4 अप्रैल को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 40-40 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया था। बढोतरी का ये सिलसिला 22 मार्च 2022 से दोनों ईंधनों (Petroleum Fuel) के दाम में वृद्धि के साथ शुरू हुआ था। अब तक 13 किस्तों में पेट्रोल और डीजल दोनों ही 9 रुपये प्रति लीटर से महंगे हो चुके हैं। जबकि इससे पहले 1 नवंबर 2021 से लेकर 21 मार्च 2022 तक यानी 140 दिन तक पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ था।

भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम श्रीलंका से दोगुने
पिछले दिनों हमने देखा है कि श्रीलंका (Sri Lanka) में पेट्रोल और डीजल के दाम 250 रुपए प्रति लीटर के करीब हो चुके हैं। खबर पढ़कर आप खैर मना रहे होंगे कि चलो भारत में तो पेट्रोल और डीजल के दाम फिलहाल बहुत कम हैं। लेकिन हकीकत शायद कहीं ज्यादा कड़वी है।

अगर आप भारत के रुपए और श्रीलंकाई रुपए (Sri Lankan Rupee) को तुलनात्मक रूप से देखें तो भारत के एक रुपए की कीमत फिलहाल 3.94 श्रीलंकाई रुपए बनी हुई है। इस तरह भारत में अगर पेट्रोल के दाम 117 रुपए 15 पैसे प्रति लीटर हैं तो श्रीलंकाई रुपए में यह कीमत दरअसल 461 रुपए 57 पैसे ठहरती है।

इसी तरह भारत में अगर डीजल 100 रुपए 10 प्रति लीटर है तो श्रीलंकाई रुपए में यह कीमत 394.39 रुपए प्रति लीटर ठहरती है। यानी भारत में भी पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) श्रीलंका (Sri lanka) से भी कहीं बहुत अधिक महंगा, बल्कि करीब-करीब दोगुने दामों में बिक रहा है।

जानकारों के अनुसार, श्रीलंका में दरअसल समस्या ये नहीं है कि वहां चीजें बहुत महंगी हो गई है, बल्कि ये है कि महंगे दामों पर भी मिल नहीं रही हैं। आज 250 रुपए में भी श्रीलंका में पेट्रोल और डीजल नहीं मिल रहा है। डीजल की विशेष रूप से किल्लत है। यानी फूड से अधिक फ्यूल की किल्लत है। फ्यूल नहीं होने से सामान ट्रांसपोर्ट नहीं हो पा रहा है और जरूरी चीजों के दाम बेतहाशा बढ़ गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button