Papaya Benefits: सुबह खाली पेट खाएं पपीता, पाचन के साथ स्किन को भी होगा फायदा"/>

Papaya Benefits: सुबह खाली पेट खाएं पपीता, पाचन के साथ स्किन को भी होगा फायदा

पपीते में कैरोटीनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है।

HIGHLIGHTS

  1. पपीता में पैपिन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन को ठीक रखता है।
  2. पपीता का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है।
  3. खाली पेट पपीता खाने से ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती।

लाइफस्टाइल डेस्क, इंदौर। पपीता एक पौष्टिक और उष्णकटिबंधीय फल है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह सूजन कम करने में मददगार होता है। यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद होता है। डायटिशियन मीना कोरी के मुताबिक, सुबह खाली पेट पपीता खाना सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। यहां जानें खाली पेट पपीता खाने के फायदों के बारे में।

 
 

पोषक तत्वों से भरपूर है पपीता

 

पपीता कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी के साथ विटामिन ए, पोटेशियम: कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी1, बी3, बी5, ई और के जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें कैरोटीनॉयड नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होता हैं, जो शरीर के लिए इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है।

 

पाचन होता है दुरुस्त

 

पपीता में पैपिन नामक एंजाइम होता है, जो पाचन को ठीक रखता है। यह एंजाइम प्रोटीन को पचाने में सहायक होता है। पपीता का नियमित सेवन करने से कब्ज की समस्या नहीं होती है। खाली पेट पपीता खाने से ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती।

 

कम होता है फ्री रेडिकल डैमेज

 

पपीता खाली पेट खाने से फ्री रेडिकल डैमेज भी कम होता है। पपीते में कैरोटीनॉयड जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है।

 

दूर होता है हार्ट अटैक का खतरा

 

पपीता में मौजूद विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं। पपीता खून में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी दो तरह का होता है। एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है, वहीं एचडीएल कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए फायदेमंद होता है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button