काम की खबर: Tax Benefit चाहती हैं तो महिलाएं इस योजना में करें निवेश, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब"/>

काम की खबर: Tax Benefit चाहती हैं तो महिलाएं इस योजना में करें निवेश, जानें इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

HIGHLIGHTS

  1. महिला सम्मान बचत पत्र योजना में सिर्फ महिलाएं और नाबालिग लड़कियां ही निवेश कर सकती है।
  2. इस योजना में पति भी अपनी पत्नियों के लिए निवेश कर सकते हैं।
  3. इस योजना के तहत टैक्स कटौती का लाभ नहीं मिलता है। निवेश राशि पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के 80 सी (Income Tax Act 1961 Section 80C) के तहत टैक्स बेनिफिट का फायदा दिया जाता है।

बिजनेस डेस्क, इंदौर। आजकल निवेशकों के पास अपना पैसा लगाने के लिए कई बेहतर ऑप्शन उपलब्ध हैं, जिनसे वे अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं, लेकिन जब टैक्स बेनिफिट्स की बात आती है तो गिनी-चुनी योजनाएं भी होती हैं, जिनमें आप निवेश कर टैक्स लाभ ले सकते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस की कुछ स्कीम आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। साल बजट 2023 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला सम्मान बचत पत्र योजना (Mahila Samman Bachat Yojana) पेश की थी। इस योजना का लाभ आप मार्च 2025 तक ही ले सकते हैं। कई लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि क्या आखिर इस योजना में टैक्स बेनिफिट्स ले सकते हैं।

महिला सम्मान बचत पत्र योजना

महिला सम्मान बचत पत्र योजना में सिर्फ महिलाएं और नाबालिग लड़कियां ही निवेश कर सकती है। इस योजना में पति भी अपनी पत्नियों के लिए निवेश कर सकते हैं। इस योजना के तहत टैक्स कटौती का लाभ नहीं मिलता है। निवेश राशि पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के 80 सी (Income Tax Act 1961 Section 80C) के तहत टैक्स बेनिफिट का फायदा दिया जाता है। इस योजना में ब्याज पर टैक्स लाभ मिलता है।

जानें महिला सम्मान बचत पत्र में क्या खास

महिला सम्मान बचत पत्र योजना एफडी (FD) की तरह ही काम करती है। कोई महिला यदि इस योजना के तहत 2 साल के लिए 2 लाख रुपये का निवेश करती हैं तो मैच्योरिटी के बाद 2.32 लाख रुपए मिलते हैं। महिलाएं इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकती है। इसके लिए महिलाओं को आधार कार्ड, पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। इस योजना के तहत कम से कम निवेश 1000 रुपए तक करना होता है। अधिकतम 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं। इस योजना में खाता खोलने के 1 साल के बाद निवेशक खाते से 40 फीसदी तक की राशि आसानी से निकाल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button