Health Tips: कई पोषक तत्वों से भरपूर है गुड़ और खट्टे फल, दूर होगी खून की कमी"/>

Health Tips: कई पोषक तत्वों से भरपूर है गुड़ और खट्टे फल, दूर होगी खून की कमी

Health Tips: गुड़ और खट्टे फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जो कि शरीर में खून की कमी को दूर करते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. शरीर में खून की कमी दूर करते हें खट्टे फल और गुड़
  2. कई पोषक तत्वों से होते हैं भरपूर

Health Tips इंदौर। वर्तमान में रक्त की कमी कई लोगों को है। खासतौर पर महिलाएं इस समस्या से जूझती हैं। यदि किसी को रक्त की कमी है तो उसे दूर करना जरूरी है। यह कमी सहज ढंग से दूर की जा सकती है।

 
 

प्राकृतिक पोषण विशेषज्ञ वृंदा खांडवे के अनुसार शरीर में रक्त की कमी कई रोगों को जन्म देती है। इसके लिए आहार, विहार और विश्राम तीनों पर ध्यान देना चाहिए। यदि किसी को खून की कमी है तो किशमिश का डिटाक्स वाटर पिएं। इससे शरीर के विषैले तत्व भी बाहर निकलेंगे और रक्त की कमी भी दूर होगी। ताजे और खट्टे फल का सेवन जरूर करें। फल मौसमी और स्थानीय हों तो ज्यादा बेहतर होगा। इनका नियमित सेवन हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने में कारगर होता है।

 

 

इन्‍हें करें आहार में शामिल

 

रक्त की कमी होने से आप कई रोग की चपेट में आ जाते हैं। मौसम के अनुरूप दो खजूर का सेवन किया जा सकता है। अपने भोजन में बाजरा व रागी का मोटा आटा शामिल करें। अपने आहार में सभी प्रकार की हरी पत्तेदार सब्जी, चुकंदर, कंद-मूल, सूखे मेवे, विटामिन सी युक्त फल को शामिल करें। यह सुनिश्चित करें कि आप जो आहार ले रहे हैं उसमें फोलिक एसिड, लौह तत्व, विटामिन बी, विटामिन सी और बी 12 है या नहीं। इनका आहार में शामिल होना बहुत जरूरी है।

 
 

naidunia_image

 

नियमित व्‍यायम करें

 

गुड़ में बहुत आयरन होता है उसका सेवन करें। काले चने औरर गुड़ का सेवन भी बहुत हितकारी होता है। नारियल पानी और अनार का सेवन भी रक्त की कमी नहीं होने देता। बात अगर फलों की करें तो आंवला, संतरा, सेवफल, अमरूद का सेवन भी शरीर में रक्त की कमी नहीं होने देता। यदि किसी को रक्त की कमी है तो इसका सेवन उस कमी को दूर करता है। इसके अलाव व्यायाम भी नियमित करना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button