Goldman Sachs: गोल्डमैन सैक्स ने बदली यस बैंक सहित SBI और ICICI की रेटिंग, HDFC के लिए गुड न्यूज"/>

Goldman Sachs: गोल्डमैन सैक्स ने बदली यस बैंक सहित SBI और ICICI की रेटिंग, HDFC के लिए गुड न्यूज

HIGHLIGHTS

  1. गोल्डमैन सैक्स ने भारतीय बैंकिंग शेयरों की रेटिंग घटाई।
  2. वित्त वर्ष 2025-26 के दौरान औसतन 5 से 2 प्रतिशत कटौती हो सकती है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Goldman Sachs Downgrades Rating: यस बैंक के शेयरों में पिछले कुछ महीनों में उछाल देखने को मिला है। बीते 9 फरवरी को यस बैंक का शेयर 32.85 रुपये तक गया। जबकि तीन महीने पहले ये शेयर 17 रुपये था। लगभग तीन महीने में निवेशकों का पैसा डबल हो गया। इस बीच ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्स ने यस बैंक को झटका दिया है। गोल्डमैन सैक्स ने इन्वेस्टर्स को यस बैंक के शेयरों बेचने की सलाह दी है।

यस बैंक की रेटिंग घटाई

गोल्डमैन सैक्स ने इस निजी बैंक पर अपनी रेटिंग घटा दी है। साथ ही टारगेट 16 रुपये कर दिया है। शुक्रवार को यस बैंक के शेयर 26.70 रुपये पर कारोबार कर रहा था। पिछले छह महीने में इस बैंक के शेयर ने 57 फीसदी का रिटर्न दिया है।

इन प्राइवेट बैंकों की रेटिंग बरकरार

इसके अलावा गोल्डमैन सैक्स ने भारतीय स्टेट बैंक और आईसीआईसीआई बैंक की रेटिंग घटा दी है। एसबीआई के लिए अपनी रेटिंग Buy से घटाकर न्यूट्रल कर दिया है। जबकि ICICI बैंक के लिए भी रेटिंग न्यूट्रल कर दी है। ब्रोकिंग फर्म ने एचडीएफसी बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और बंधन बैंक पर Buy रेटिंग बरकरार रखी है।

आरओए में होगी गिरावट

 

गोल्डमैन सैक्स ने एसबीआई के लिए 4 प्रतिशत की गिरावट और आईसीआईसीआई बैंक के लिए 3 प्रतिशत की बढ़त देखी है। हालांकि विश्लेषकों को यस बैंक के लिए 37 प्रतिशत की गिरावट दिख रही है। इस ब्रोकरेज की मानें तो भारतीय बैंकों ने FY20-3QFY24 अवधि के दौरान ROA विस्तार देखा था। गोल्डमैन सैक्स के विश्लेषकों का मानना है कि मार्जिन पर निरंतर दबाव को देखते हुए आरओए अब कम होना शुरू हो जाएगा।

गोल्डमैन सैक्स ने बैंकों की कमाई इतने प्रतिशत घटाई

गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि पूरे सिस्टम में मजबूत बैलेंस शीट के बीच बाजार हिस्सेदारी बनाए रखने या मार्जिन से समझौता करने की दुविधा का सामना करना पड़ता है। ब्रोकरेज ने बैंकों के लिए कमाई का अनुमान वित्त वर्ष 2025 के लिए 5% और वित्त वर्ष 2026 के लिए 2% कम कर दिया है।

 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button