Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के आवेदन का आज आखिरी दिन, शाम छह बजे के बाद फार्म नहीं होंगे स्वीकार"/>

Mahtari Vandan Yojana: महतारी वंदन योजना के आवेदन का आज आखिरी दिन, शाम छह बजे के बाद फार्म नहीं होंगे स्वीकार

HIGHLIGHTS

  1. जानकारी के अभाव में महिलाएं परेशान
  2. आवेदन भरने की अंतिम तिथि आज शाम छह बजे तक

नईदुनिया प्रतिनिधि, रायपुर। Mahtari Vandan Yojana: छत्‍तीसगढ़ में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की ओर से महतारी वंदन योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ पात्र महिलाओं को मार्च से मिलने लगेगा। फिलहाल, योजना से लाभान्वित करने के लिए पात्र महिलाओं से फार्म भरवाए जा रहे हैं। पांच फरवरी से शुरू आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 फरवरी निर्धारित है। योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही निर्धारित केंद्रों में आवेदन शाम छह बजे तक जमा कर सकते हैं। आनलाइन फार्म भी शाम छह बजे तक भर सकते हैं। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। आनलाइन आवेदन के लिए निर्धारित पब्लिक पोर्टल भी शाम छह बजे के बाद बंद हो जाएगा।

महतारी वंदन योजना के लिए राजधानी की पांच लाख 54 हजार महिलाओं ने आवेदन कर दिया है। आनलाइन और आफलाइन माध्यम से भरे गए इन फार्मों को लेकर महिलाओं में काफी ज्यादा चिंता है। महिलाओं का कहना है कि हमने जो फार्म भरा है उसका हमें कोई पुष्टिकरण मैसेज प्राप्त नहीं हुआ। अगर हमारा फार्म किसी कारण बस अस्वीकृत कर दिया गया तो हम क्या करेंगे। जानकारी के आभाव में जहां एक तरफ महिलाओं में संशय बरकरार है। वहीं, दूसरी तरफ कई महिलाएं लगातार शिविरों का चक्कर लगाने के बाद भी अपना आवेदन नहीं कर पाई है। ये महिलाएं कागजों के जाल में फंसकर भटकती रह गईं, लेकिन अभी तक इनका आवेदन नहीं हो पाया है।

छत्‍तीसगढ़ में अब तक 69 लाख 39 हजार 125 आवेदन हुए जमा

रायपुर में पांच लाख 54 हजार 678 समेत प्रदेशभर में 69 लाख 39 हजार 125 आवेदन जमा हो चुके हैं। राज्य शासन की इस योजना के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों माध्यमों से आवेदन लिए जा रहे हैं। प्रदेश में महिलाओं की ओर से रविवार को एक दिन में ही एक लाख 10 हजार से अधिक आवेदन किया गया है। सभी जिलों में पंचायत और आंगनबाड़ी स्तर पर फार्म भरवाने के लिए आयोजित किए जा रहे शिविरों में महिलाओं की भारी भीड़ उमड़ रही है। गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार की ओर से प्रतिवर्ष महिलाओं को 12 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

फार्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 दिन बढ़ाने की मांग

प्रदेश में कांग्रेस ने महतारी वंदन योजना की फार्म जमा करने की अंतिम तिथि में 15 दिनों की बढ़ोतरी की मांग की है। प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता धनंजय सिंह ठाकुर ने कहा कि पांच फरवरी को शुरू हुई महतारी वंदन योजना की आफलाइन और आनलाइन फार्म जमा करने की सुविधा दी गई हैं, जिसके चलते अधिकांश महिलाओं ने दोनों में आवेदन जमा किए हैं। इससे 62 लाख से अधिक आवेदन दिख रहा हैं। वास्तविकता में अभी भी लाखों महिलाओं ने आवेदन नही दिए हैं। ऐसे में राज्य सरकार को फार्म जमा करने की अंतिम को बढ़ाया जाना चाहिए।

आवेदन की स्वीकृति का हर दिन इंतजार

ब्रम्हपुरी की रहने वाली लक्ष्मी ताड़े ने बताया कि महतारी वंदन के लिए पहले दिन से ही आवेदन के लिए जुट गई थी। एक बार उनका आवेदन मोबाइल नंबर के चक्कर में रिजेक्ट हो गया। इसके बाद उन्होंने दोबारा से आवेदन किया, लेकिन अभी भी उन्हें फार्म भरे जाने की कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है। लक्ष्मी का कहना है कि आफलाइन के माध्यम से आवेदन की हूं पर जिनके पास आवेदन जमा किया है, उनका कहना है कि जब आनलाइन हो जाएगा तो मैसेज दे दिया जाएगा। हर दिन फार्म के स्वीकृति का इतजार कर रही हूं।

अभी तक लंबित है आवेदन

सेजबहार की रहने वाली स्वाति प्रिया पांडेय ने बताया कि आफलाइन माध्यम से आवेदन भरे उन्हें 10 दिन बीत चुके हैं। आवेदन भरते समय उन्हें पावती भी नहीं दी गई। इसके बाद अभी तक उनका आवेदन लंबित ही है। मोबाइल में भी आवेदन पुष्टिकरण संबंधित कोई जानकारी नही मिली है। अगर किसी कारण से आवेदन अस्वीकार कर दिया गया तो क्या करेंगे इसकी चिंता बनी रहती है।

आधार में पते की समस्या, लगा रही चक्कर

वीआईपी चौक की रहने वाली दुर्गा टेमरे भी महतारी वंदन के लिए आवेदन नहीं कर पाई हैं। दुर्गा के आधार में पता की समस्या आ गई है। इसके लिए उन्होंने शिविरों का काफी चक्कर लगाया, अभी भी चक्कर ही लगा रही हैं।

चार दिन लाइन लगाने के बाद भी नहीं भर पाईं फार्म

आवेदन भरने के लिए तेलीबांधा की रहने वाली संगीता शल्मन ने शिविरों का चक्कर लगाया। पहले तो कागज सुधार कराने के लिए दौड़ाया गया। फिर शिविर में लंबी कतार में खड़े होने के बाद इन्हें भीड़ ज्यादा होने का बहाना मिला और कहा गया कि आप आनलाइन फार्म भरिए। जब उन्होंने आनलाइन फार्म भरने की कोशिश की तो सर्वर समस्या बना और अब तक फार्म नहीं भरा जा सका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button