Paytm FasTag: पेटीएम फास्टैग अब नहीं करेगा काम, NHAI ने लिस्ट से किया बाहर, इन बैंकों से नया प्राप्त करें"/>

Paytm FasTag: पेटीएम फास्टैग अब नहीं करेगा काम, NHAI ने लिस्ट से किया बाहर, इन बैंकों से नया प्राप्त करें

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Paytm FasTag: भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) ने फास्टैग खरीदने के लिए अधिकृत बैंक लिस्ट से पेटीएम पेमेंट्स बैंक को हटा दिया है। वहीं, राजमार्ग उपयोगकर्ताओं को टोल प्लाजा पर परेशानी मुक्त अनुभव के लिए 32 रजिस्टर्ड बैंकों से फास्टैग खरीदने की सलाह दी है। IHMCL राज्य के स्वामित्व वाली NHAI की टोल संग्रह इकाई है।

इन बैंकों से खरीद सकते हैं फास्टैग

32 बैंकों में एयरटेल पेमेंट्स बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईडीबीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, भारतीय स्टेट बैंक और यस बैंक शामिल हैं। बता दें 31 जनवरी को आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को 29 फरवरी के बाद मौजूद खातों, वॉलेट और फास्टैग में जमा या टॉप-अप स्वीकार करना बंद करने का निर्देश दिया।

पेटीएम फास्टैग पर लगाई रोक

पेटीएम के ग्राहकों को बचत बैंक खातों, करंट अकाउंट, प्रीपेड उत्पादों, फास्टैग और नेशनल पब्लिक मोबिलिटी कार्ड में उपलब्ध राशि का इस्तेमाल करने की अनुमति है। RBI के निर्देशों के अनुसार किसी भी ब्याज, कैशबैक या रिफंड को किसी भी समय ग्राहकों को वापस जमा किया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, ‘यह निर्देश लगातार गैर-अनुपालन और सामग्री निगरानी संबंधी चिंताओं के बाद आया है।’

2021 से फास्टैग अनिवार्य

फास्टैग रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन तकनीक पर काम करता है। जो उपयोगकर्ताओं को सीधे उनके लिंक किए गए बैंक खातों से राजमार्ग टोल का भुगतान करने की अनुमति देता है। यह टोल बूथ से गुजरने पर ऑटोमैटिक स्कैन करता है। जिससे रुकने और मैन्युअल रूप से भुगतान करने की आवश्यकता खत्म हो जाती है। 15 फरवरी 2021 से देश में सभी वाहनों के लिए फास्टैग जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button