हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, इन दो चीजों का करें सेवन, तुरंत मिलेगा फायदा"/>

हाई कोलेस्ट्रॉल से हैं परेशान, इन दो चीजों का करें सेवन, तुरंत मिलेगा फायदा

आज दौर में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं। यह सब हमारे खराब खानपान की वजह से होता है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। Javitri And Black Pepper For High Cholesterol: आज दौर में खराब लाइफ स्टाइल की वजह से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां घर कर जाती हैं। यह सब हमारे खराब खानपान की वजह से होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या इसी वजह से होती है। कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में दो तरह के होते हैं। एक- हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन होता है, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। दूसरा- डेंसिटी लिपोप्रोटीन होता है, जिसे बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। हमारे शरीर में जब बैड फैट बढ़ता हैं, तो फिर यह नसों में जमना शुरू होता है। ऐसे में आपके लिए जावित्री और काली-मिर्च का सेवन करने से आप हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर कर पाएंगे। इस लेख में इसके फायदे के बारे में जानते हैं।

 

आरोग्यं हेल्थ सेंटर के क्लिनिकल डाइटिशियन डॉ वीडी त्रिपाठी ने बताया कि आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा हो गई है तो आपको काली मिर्च और जावित्री का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन बी6, नियासिन, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टिरियल होते हैं। इन तत्वों की मदद से आप अपने शरीर में जमे फैट को कम सकते हैं।

 

naidunia_image

 

हाई कोलेस्ट्रॉल में ऐसे करें जावित्री और काली मिर्च का सेवन

 

आप रोज सुबह आधा चम्मच जावित्री पाउडर लें और दो से तीन काली मिर्च का पाउडर लें। इन दोनों को पानी डालकर पी लीजिए। यह आपके शरीर में जमा फैट को दूर करेगा। आप भोजन में इनका इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button