Bone Health: जवानी में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन आदतों से हड्डियां होंगी मजबूत"/>

Bone Health: जवानी में जोड़ों के दर्द से हैं परेशान, इन आदतों से हड्डियां होंगी मजबूत

हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ जीवन जिए। शरीर में किसी भी तरह कोई परेशानी न हो। आपका गलत खानपान, रहन-सहन और लाइफस्टाइल बोन हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। हर कोई चाहता है कि वह स्वस्थ जीवन जिए। शरीर में किसी भी तरह कोई परेशानी न हो। आपका गलत खानपान, रहन-सहन और लाइफस्टाइल बोन हेल्थ पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। आज कल जवान लोगों को भी छोटी सी चोट पर फ्रैक्चर हो जाता है। हेल्दी लाइफ को जीने के लिए हड्डियों का मजबूत होना बहुत जरूरी है। हड्डियों को मजबूत करने के लिए रूटीन में थोड़ा बदलाव कर सकते हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ उपाय बताएंगे, जिनसे हड्डियां मजबूत कर सकते हैं।

 
 

आहार में शामिल करें कैल्शियम

 

कैल्शियम को डाइट प्लान में शामिल कर हड्डियों को मजबूत कर सकते हैं। डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, ब्रोकली, केला और सोया प्रोडक्ट्स में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। खट्टे फलों का सेवन कर विटामिन सी, विटामिन डी और कैल्शियम की मात्रा पूरी कर सकते हैं।

डाइट में विटामिन डी का रखें ख्याल

 

विटामिन डी हड्डियों को मजबूत रखता है। यह मछली और अंडे में मिलता है। आप मशरूम, दूध और मोटे अनाज का सेवन कर विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

 

प्रोटीन रिच फूड है जरूरी

 

आपकी हड्डियां मजबूत रहें, इसलिए प्रोटीन को जरूर डाइट में शामिल करें। हमारे शरीर में 50 प्रतिशत हड्डियां प्रोटीन की मदद से बनती हैं।

naidunia_image

 

अल्कोहल और धूम्रपान से बनाएं दूरी

 

अगर आप अल्कोहल और धूम्रपान करते हैं, तो उसको तुरंत बंद कर दें। अल्कोहल और धूम्रपान हड्डियों को कमजोर करते हैं। यह आपके फेफड़ो को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे चलने पर सांसें फूल जाती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button