IND Vs SA 3rd T20I: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराया, कुलदीप ने झटके 5 विकेट, सीरीज बराबरी पर खत्म"/>

IND Vs SA 3rd T20I: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 106 रन से हराया, कुलदीप ने झटके 5 विकेट, सीरीज बराबरी पर खत्म

IND Vs SA 3rd T20I: भारत ने तीसरा और आखिरी टी20 मैच 106 रनों से जीत लिया। सीरीज 1-1 से बराबर कर ली।

खेल डेस्क, नई दिल्ली। South Africa vs India 3rd T20I: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला जोहान्सबर्ग के वांडर्स स्टेडियम में खेला गया। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी है। टीम में तीन बदलाव हुए हैं, जबकि टीम इंडिया बिना बदलाव के मैदान में उतरी है। अफ्रीकी टीम में केशव महाराज और डोनोवान फरेरा की वापसी हुई है। नांद्रे बर्गर ने डेब्यू किया।

 

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। जवाब में दक्षिण अफ्रीका टीम 13.5 ओवर में 95 रन पर ढेर हो गई। कुलदीप यादव ने 2.5 ओवर में 17 रन देकर 5 विकेट लिए। टीम इंडिया ने यह मैच 106 रनों से जीत लिया।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

भारत

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, सिराज।

 
 

साउथ अफ्रीका

एडन मार्करम (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जकी, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, डोनोवान फरेरा, एंडिल फेलुक्वायो, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी, लिजाड विलियम्स।

गेराल्ड और मार्को टीम से बाहर

 

तीसरे टी20 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के दो अहम खिलाड़ी गेराल्ड कोएत्जी और मार्को यानसेन प्लेइंग 11 का हिस्सा नहीं होंगे। यह भारतीय टीम राहत की खबर है। हालांकि अफ्रीका की टीम में आक्रमक बल्लेबाजों की भरमार है। ऐसे में एडन मार्करम की नजरे ये मुकाबला जीतकर सीरीज में भारत का सफाया करने पर होगी।

दूसरे टी20 में शुभमन गिल और यशस्वी जयसवाल के शून्य पर आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव ने टीम की डूबती नैया को संभाला। फिर रिंकू सिंह ने अर्धशतकीय पारी खेलकर मैच में भारत की वापसी करवाई। हालांकि भारतीय गेंदबाजी दक्षिण अफ्रीका के सामने बिखरती दिखाई दी। ऐसे में सीरीज में मैन इन ब्लू को वापसी करने के लिए गेंदबाजों को एकजुट होकर विकेट लेने की कोशिश करनी होगी।

दक्षिण अफ्रीका का एक्स फैक्टर खिलाड़ी

 

सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत के नायक रहे। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों की धुनाई करते हुए टीम को आसान जीत दिलाई। यह दिखा दिया कि वनडे विश्व कप 2023 में उन्हें बेंच पर बैठाकर टीम ने कितनी बड़ी गलती की। हालांकि पिछले मुकाबले में अर्धशतक बनाने से चूक गए। रीजा ने 2023 में T20I में 322 रन बनाए है।

भारत का एक्स फैक्टर खिलाड़ी

 

रिंकू सिंह जब भी क्रीज पर होते हैं तो उनके बैट से आतिशबाजी होती है। एक बार फिर कुछ ऐसा ही हुआ। शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद उन्होंने कप्तान सूर्या के साथ अहम साझेदारी की। फिर हाथ खोलते हुए टी20 करियर का पहला अर्धशतक लगाया।

 

जोहान्सबर्ग की पिच रिपोर्ट (IND Vs SA 3rd T20I Pitch Report)

 

 

जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए मदद देती है। यहां पर जमकर रन बरसते हैं। ऐसे में हाई स्कोरिंग मुकाबला देखने को मिलता है। तेज गेंदबाजों को ओवरकास्ट कंडीशन से सहायता मिल सकती है। इस स्टेडियम में 26 टी20 मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 13 मैच जीते हैं। यहां पहली पारी का औसत स्कोर 171 रन है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button