Custard Apple Benefits: इम्यून सिस्टम है कमजोर तो खाएं कस्टर्ड सेब, पढ़ें स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक"/>

Custard Apple Benefits: इम्यून सिस्टम है कमजोर तो खाएं कस्टर्ड सेब, पढ़ें स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक

कस्टर्ड सेब स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी देता है। कस्टर्ड सेब को चीनी सेब या एनोना भी कहा जाता है। कस्टर्ड सेब में मीठा और मलाईदार गूदा होता है।

हेल्थ डेस्क, नई दिल्ली। कस्टर्ड सेब स्वाद में अच्छा होने के साथ-साथ शरीर को कई तरह के पोषक तत्व भी देता है। कस्टर्ड सेब को चीनी सेब या एनोना भी कहा जाता है। कस्टर्ड सेब में मीठा और मलाईदार गूदा होता है।

 

कस्टर्ड एप्पल के लाभ

 

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

कस्टर्ड सेब में विटामिन सी होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी खूब होता है। हमारे शरीर में ऑक्सीडेटिव होने से तनाव कम होता है। एंटीऑक्सिडेंट पुरानी बीमारियों को खत्म करता है।

2. हृदय स्वास्थ्य सहयोगी

कस्टर्ड सेब में उच्च फाइबर होता है। कस्टर्ड सेब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। यह हृदय के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है। कस्टर्ब सेब में फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को कम कर देता है। उसके साथ ही अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) को बनाए रखता है।

3. इम्यून सिस्टम बूस्ट

कस्टर्ड सेब में विटामिन सी होती है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाने का काम करता है। इसको रोज खाने से संक्रमण और बीमारियों से बेहतर बचाव हो सकता है।

4. पाचन कल्याण

कस्टर्ड सेब में फाइबर आपके हृदय स्वास्थ्य का बढ़ाता है। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत करता है। कस्टर्ड सेब का सेवन कब्ज को रोकने में भी मदद करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button