पीएम मोदी ने ‘मन की बात’ में किया जर्मनी की कैसमी का जिक्र, जानिए इनके बारे में

पीएम मोदी का फोकस, चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग और जी20 समिट की सफलता पर रहा।

HIGHLIGHTS

  1. मासिक रेडियो प्रोग्राम है मन की बात
  2. हर महीने के आखिरी रविवार को होता है पीएम मोदी का संबोधन
  3. इस बार जी-20 और महिला आरक्षण पर फोकस संभव

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने रविवार को अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात (Mann ki Baat) को संबोधित किया। यह मन की बात का 105वां एपिसोड है। पीएम मोदी का फोकस, चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग और जी20 समिट की सफलता पर रहा।

पीएम मोदी ने कहा, भारत ने अफ्रीकन यूनियन को G20 ब्लॉक का पूर्ण सदस्य बनाकर अपने नेतृत्व का प्रदर्शन किया है। इस शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा भी आने वाले समय में वैश्विक व्यापार की आधारशिला बनने के लिए तैयार है।

पीएम ने कहा हमारे शास्त्रों में कहा गया है-

जीनेषु करुणा चापि, मैत्री तेषु विधीयताम्।

अर्थात, जीवों पर करूणा कीजिए और उन्हें अपना मित्र बनाइए। हमारे तो ज्यादातर देवी-देवताओं की सवारी ही जीव-जन्तु हैं।

पीएम मोदी ने किया जर्मनी की कैसमी का जिक्र

पीएम मोदी ने बताया, 21 साल की कैसमी इन दिनों काफी पॉपुलर हैं। जर्मनी की निवासी, वह कभी भारत नहीं आई, लेकिन भारतीय संस्कृति और संगीत के प्रति उसका जुनून सराहनीय है।

Image

Image

Image

पीएम ने कहा, मुझे हैदराबाद में Library से जुड़े एक ऐसे ही अनूठे प्रयास के बारे में पता चला है। यहां, सातवीं Class में पढ़ने वाली बिटिया ‘आकर्षणा सतीश’ ने तो कमाल कर दिया है। आपको यह जानकार आश्चर्य हो सकता है कि महज 11 साल की उम्र में ये बच्चों के लिए एक-दो नहीं, बल्कि, सात-सात Library चला रही है।

Image

Image

Image

Image

ImageImage

Image

Image

Image

Image

बता दें, पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात रेडियो कार्यक्रम को संबोधित करते हैं। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे रेडियो और पीएम मोदी के यूट्यूब चैनल समेत सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारित किया जाता है।

प्रधानमंत्री ने 27 अगस्त को रेडियो शो के 104वें संस्करण को संबोधित किया था, जिसमें उन्होंने शिखर सम्मेलन के बारे में बात की थी और कहा था कि इस मेगा इवेंट की भारत की अध्यक्षता के क्या मायने हैं।

पीएम मोदी ने अपने एक्स हेंडल पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रेरक जीवन यात्राओं को उजागर करने में हमेशा खुशी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button