Traffic Rule Violation: ट्रैफिक रूल्‍स तोड़ने में रायपुर के लोग सबसे आगे, आठ महीने में 66,580 पकड़ाए"/>

Traffic Rule Violation: ट्रैफिक रूल्‍स तोड़ने में रायपुर के लोग सबसे आगे, आठ महीने में 66,580 पकड़ाए

HIGHLIGHTS

  1. पुलिस की सख्ती, चालानी कार्रवाई के बाद भी दे नहीं सुधर रहे लोग
  2. रायपुर में हर 25वां वाहन चालक तोड़ रहा ट्रैफिक रूल
  3. यातायात पुलिस ने आठ महीने में 66,580 वाहन चालकों को पकड़ा

रायपुर Traffic Rule Violation in Chhattisgarh: छत्‍तीसगढ़ में यातायात के नियम सबसे ज्यादा राजधानीवासी तोड़ रहे हैं। यातायात पुलिस के आकंड़े बताते हैं कि यहां का हर 25वां वाहन चालक यातायात सिग्नल को तोड़कर भाग रहा है। पुलिस की सख्ती, चालानी कार्रवाई के बाद भी दे नहीं सुधर रहे हैं। यहां यातायात की स्थिति लगातार बदहाल होती जा रही है। पुलिस विहीन चौराहों पर जाम आम है।

यातायात पुलिस के अनुसार पिछले आठ महीने में 66,580 वाहन चालकों को यातायात नियम तोड़ते हुए पकड़ा गया है। इस तरह प्रतिदिन औसतन 277 लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर उनसे पांच करोड़ 66 लाख 38 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूला गया है। प्रत्येक वाहन चालक से औसतन करीब 582 रुपये की जुर्माना राशि वसूल की गई है।

बावजूद इसके यातायात नियम तोड़ने वालों की संख्या कम होने के बजाय बढ़ती जा रही है। शहर में हर 500 मीटर में ट्रैफिक सिग्नल के साथ हाईरेंज कैमरे लगाए गए हैं। बावजूद इसके सही तरीके से निगरानी नहीं होने और अमले की कमी के कारण नियम तोड़ने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। वाहन चालकों में यातायात नियमों को लेकर समझ की कमी भी प्रमुख कारण है।

बिना लाइसेंस चला रहे दोपहिया

राजधानी में बिना लाइसेंस के दोपहिया और चारपहिया वाहन चलाने वालों की संख्या भी बहुत है। पकड़े जाने पर उनके खिलाफ मात्र चालानी कार्रवाई कर छोड़ दिया जाता है। इसकी मुख्य वजह स्मार्ट चिप वाले डीएल की जांच करने के लिए मशीन का अभाव है। इसके चलते शहर के अंदरूनी इलाकों से लेकर आउटर में नाबालिग तेज रफ्तार से वाहन चला रहे हैं। ऐसा कर वे अपने साथ-साथ दूसरों की जान को भी जोखिम में डाल रहे हैं।

इन चौराहों पर टूट रहा नियम

शहर में शास्त्री चौक, जयस्तंभ चौक, फाफाडीह चौक, भनपुरी चौक, कलेक्ट्रेट चौक, भगत सिंह चौक, तेलीबांधा चौक, कालीबाड़ी चौक, कोतवाली चौक, बिजली आफिस चौक, महिला थाना चौराहा, पचपेड़ी नाका, शंकरनगर चौक, कटोरा तालाब, रायपुरा, लोधीपारा चौक, पंडरी चौक आदि चौराहों पर दिनभर में हजारों की संख्या में दोपहिया, चारपहिया और अन्य वाहन गुजरते हैं। इनमें से ज्यादातर दोपहिया चालक रोज गलत दिशा में वाहन चलाने, सिग्नल जंप करने, तीन सवारी, बिना हेलमेट और सीट बेल्ट के वाहन चलाने, नो पार्किंग में वाहन खड़ा कर यातायात संकेतकों को नजरअंदाज कर रहे हैं।

दस हजार से ज्यादा रोज तोड़ रहे नियम

शहर में यातायात नियम तोड़ने वालों को इंटिग्रेटड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) से कट रहे ई-चालान का भी खौफ नहीं हहै। कभी गलत दिशा तो कभी रेड सिग्नल जंप कर वाहन चालक भाग रहे हैं। यातायात पुलिस के अनुसार शहर में 10 हजार से ज्यादा लोग शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, लेकिन ई-चालान बमुश्किल 600 लोगों का ही कट पा रहा है। दोपहिया में बिना हेलमेट पकड़े जाने पर 500 रुपये और कार चलाते समय सीट बेल्ट नहीं लगाने पर एक हजार रुपये का जुर्माना वसूल किया जाता है।

ट्रैफिक एडिशनल एसपी सचिंद्र चौबे ने कहा, यातायात नियमों की अनदेखी करने वाले वाहन चालकों का ई-चालान के अलावा चेकिंग प्वाइंट लगाकर भी चालान काटा जा रहा है। वर्तमान में करीब सात सौ ई-चालान राेज काट रहे हैं। इसे बढ़ाकर एक हजार करने की तैयारी है। ई-चालान में कुछ ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन शामिल नहीं है, जिसे भी जोड़ा जाएगा।

जनवरी से अगस्त 2023 तक की गई चालानी कार्रवाई

कुल जुर्माना- चार करोड़ 89 लाख 82,500 रुपये

लापरवाही-8,547

नो पार्किंग-13,249

तीन सवारी-2,250

सिग्नल जंप-366

शराब सेवन-294

मोबाइल पर बात करते-1,219

बिना हेलमेट-22,822

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button