Pm Modi at Raigarh: पीएम मोदी की कोड़ातराई में आयोजित जनसभा होगी सबसे हटके"/>

Pm Modi at Raigarh: पीएम मोदी की कोड़ातराई में आयोजित जनसभा होगी सबसे हटके

तीन डोम एक लाख कार्यकर्ता जनता को पीएम करेंगे, खुले वाहन में सवार होकर लेंगे अभिवादन, पीएम मोदी की कोड़ातराई में आयोजित जनसभा होगी सबसे हटके

रायगढ़  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 14 सितंबर को कोड़ातराई में आयोजित जनसभा को लेकर प्रशासनिक स्तर पर और भाजपा ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के अफसरों की टीम रायगढ़ पहुंच कर सुरक्षा व्यवस्था की सघन जायजा ले रहे हैं। युद्ध स्तर में जन सभा के लिए पंडाल, बैठक, स्टेज पार्किंग वीआईपी स्तर की सुरक्षा के मद्देनजर कार्य चल रहा है जिसकी मॉनिटरिंग स्वयं संभाग स्तर से लेकर जिला कलेक्टर, आईजी डीआईजी के देखरेख में हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 सिंतबर को रायगढ़ जिले के कोडातराई में जनसभा लेंगे। जनसभा को लेकर कोड़ातराई हवाई पट्टी पर पुसौर मार्ग में अलग-अलग हेलीपेड बनाया जा रहा है। 3 विशाल डोम, जिसमे मुख्य डोम की लंबाई 660 फिट तथा चौड़ाई 160 165 फिट रखा गया है। जबकि मंच के दाहिने में 120 व लंबाई 660 फिट है।जबकि बांए ओर 500 फिट लंबा एवं 80 फिट चौड़ा बनाया गया है। मुख्य के अगल बगल सपोर्ट में बनाया गया है। जिसका फेस मुख्य मंच में होगा। इसमें करीब 75 हजार वीआईपी, समेत आमजन जन कार्यकर्ताओ के लिए कुर्सी लगाया गया है। जनसभा में 6 जिले से एक लाख की भीड़ जुटाकर सभा स्थल में आना भी बताया जा रहा है जिसके लिए भी अलग अलग व्यवस्था बनाएं जाने की प्रक्रिया चल रही हैं ताकि कोई अगर सभा स्थल नही पहुच पाया हो या फिर कुर्सी नही मिली तो वह वैकल्पिक तौर आयोजन व सभा के भाषण को सुन एवं देख सकते है।

जबकि इस बार का यह जनसभा सबसे हटके होगा जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी हेलीपैड से सीधे करीब अनुमानित 700 से 800 मीटर का सफर खुले वाहन में सवार होकर लोगों से मुखातिब होते हुए उनका अभिवादन लेते हुए पीएम सभा स्थल जाने की चर्चा हैं। बकायदा इसके लिए सभा मे बैठक व्यवस्था पर बड़े बड़े स्थान आवागमन व के लिए रखा गया है। बहरहाल पीडब्ल्यूडी व अन्य विभाग को कार्यक्रम स्थल तैयार करने में लगाया गया है। जैसे ही निर्माण पूरा होगा पूरा सभा स्थल एसपीजी अपने कंट्रोल में ले लेगी।

30 से अधिक लगेंगे एलईडी प्रोजेक्ट जिसमे सुन व लोग सीधे देख सकेंगे कार्यक्रम

पीएम मोदी की सभा हो और वह आधुनिक न हो यह कोरे सपने की तर्ज पर है, पीएम की सभा के लिए सभा स्थल यानी डोम के अंदर बड़े बड़े एलईडी प्रोजेक्टर लगाया जा रहा है । इसके अलावा मुख्य डोम में 6 एवं दाएं बाएं के पंडाल में 4 -4 लगाया गया है। इसी तरह शेष को बाहर लगाया जाएगा ताकि जो पंडाल सभा स्थल नही आ पाए है वे लाइव कार्यक्रम देख पाएंगे। इसकी व्यवस्था अलग अलग जगह में की जाएगी, साथ ही जरूरत पड़ी तो यह संख्या घट बढ़ सकती है।

राज्य भर से आए पुलिस, सभा स्थल से 20 किलोमीटर तक चप्पे चप्पे पर तैनात

पीएम मोदी की सभा मे चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के लिए हर स्तर में तैयारी की जा रही है। जिसमे राज्य भर से पुलिस जवान व बड़े अधिकारियों की तैनाती की गई। पुलिस बल बड़े संख्या में रायगढ़ आमद मंगलवार सुबह पहुचकर कर सभा स्थल में तैनात हो गए है। इसके अलावा केंद्र की सुरक्षा एजेंसी से भी बड़ी संख्या में पुलिस व अन्य विभागों के सुरक्षा बल भी मोर्चा संभाल चुके है। वही सभा स्थल से 20 किलोमीटर के परिक्षेत्र में चप्पे चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। मंगलवार को इसकी झलकियों भी देखने को मिला है। सड़क के हर हिस्से में पुलिस बल तैनात नजर आया।

लोकार्पण शिलान्यास के बाद कार से लोगो का अभिवादन लेते हुए आएंगे मंच

आम तौर पर पीएम आगमन पर हैलीकॉप्टर उतरने के बाद हेलीपैड में ही स्वागत अभिनंदन की औपचारिकता के उपरांत प्रधानमंत्री सीधे सभा स्थल पहुंचते हैं, जबकि इस बार ऐसा नहीं हो रहा है। हैलीपेड् से श्री मोदी शिलान्यास व लोकार्पण वाले डोम में जाएंगे सरकारी स्तर में उद्घाटन करेंगे। वही जिला भाजपा व प्रदेश स्तर के नेताओ ने बताया कि इसके पश्चात वे सम्भवतः खुले वाहन में सवार होकर तकरीबन 700 से 800मीटर जिग -जाग की तरह बनाये गए रास्ते से गुज़र कर रोड शो की तर्ज पर सभा स्थल जाएंगे। इस रोड के दोनों ओर जनमानस की विशाल उपस्थिति रहेगी और श्री मोदी लोगों का अभिवादन करेंगे। बताया गया कि हर डोम में 3 कार से अधिक की जगह खाली छोड़ा गया है। इसमें से प्रधानमंत्री मोदी गुजरकर मंच में आएंगे। हालांकि इसकी स्वीकृति एसपीजी की टीम सुरक्षा व्यवस्था के बाद ही देने की बात सामने आ रही है।

शहर के बड़े छोटे होटल व उद्योगों के गेस्ट हाउस बुक

प्रधानमंत्री के भव्य कार्यक्रम में वीवीआईपी का जमावड़ा लगने वाला है। वर्तमान में कई वीआईपी अधिकारी आ भी चुके है। इसके लिए जिला प्रशासन दिन-रात एक कर मेहनत कर रहा है। कलेक्टर, एसपी, एसडीएम समेत तमाम अधिकारी आयोजन में किसी भी तरह की गलती को रोकने लगातार दौरे कर रहे हैं। बल्कि मौके पर मौजूद रह रहे है। नई दिल्ली के अलावा राज्य से भी कई वीवीआईपी अतिथियों के रुकने की व्यवस्था कराई जा रही है। शहर के बड़े होटलों में 95 फीसद कमरे बुक किए गए है। इसके अलावा जिंदल मोनेट, एनटीपीसी के गेस्ट हाउस तक को आरक्षित किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button