Reliance AGM 2023: बीमा सेक्टर में होगी Jio Financial Services की एंट्री, जानें एजीएम की बड़ी बातें"/>

Reliance AGM 2023: बीमा सेक्टर में होगी Jio Financial Services की एंट्री, जानें एजीएम की बड़ी बातें

HIGHLIGHTS

  1. मुकेश अंबानी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है।
  2. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि “नया भारत आत्मविश्वास से भरा है।
  3. भारत एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभरेगा। भारत की जी 20 की अध्यक्षता ऐतिहासिक है।

Reliance AGM 2023 । रिलायंस इंडस्ट्रीज की 46वीं एजीएम शुरू हो चुकी है। मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 46 वीं वार्षिक आम बैठक को संबोधित कर रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन में कहा कि “नया भारत आत्मविश्वास से भरा है। यह भारत अजेय और अथक है। भारत एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में उभरेगा। भारत की जी 20 की अध्यक्षता ऐतिहासिक है।” मुकेश अंबानी ने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता ने देश को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि “रिलायंस ने पिछले 10 वर्षों में संचयी रूप से 150 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है।”

मुकेश अंबानी ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि जियो एयरफाइबर सितंबर में पड़ने वाली गणेश चतुर्थी पर लॉन्च होगा। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो के डेटा की खपत हर माह 25 जीबी प्रति यूजर हो गई है। इस कारण जियो नेटवर्क पर डेटा की खपत 1100 करोड़ जीबी प्रति माह पर पहुंच गई है। मुकेश अंबानी ने बताया कि देश के 96 प्रतिशत इलाकों में जियो 5G की सेवा पहुंच चुकी है। दिसंबर तक जियो 5 जी की सेवा देश के हर कोने में पहुंच जाएगी। इसके अलावा एक बड़ा ऐलान करते हुए मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइनेंसियल सर्विसेज ब्लॉकचेन और CBDT आधारित प्रोडक्ट्स लॉन्च करेगी। कंपनी लाइफ और हेल्थ इंश्योरेंस सेक्टर में भी जल्द निवेश करेगी।

रिलायंस एजीएम की प्रमुख बातें

    • Jio की ओर से स्मार्ट होम सर्विसेज लॉन्च की गई है, जिसके जरिए घर की कई डिवाइस को जोड़ा जा सकता है और नियंत्रित किया जा सकता है।
    • कंपनी अपने पार्टनर्स के HP और Google के साथ मिलकर JIO Cloud PC प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।
    • 7 साल पहले हमने ब्रॉडबैंड घर-घर तक पहुंचाने का वादा किया था। अब हम AI के साथ भी हम ही करेंगे।
    • कंपनी ने 2026 तक बैटरी गीगाफैक्ट्री बनाने का लक्ष्य रखा है। मुकेश अंबानी ने कहा कि हमारा फोकस जामनगर के धीरूभाई अंबानी एनर्जी गीगा मैन्यूफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स पर है। प्राथमिकता पूरी तरह से एकीकृत, एंड-टू-एंड सौर फोटोवोल्टिक सेल मैन्यूफैक्चरिंग इकोसिस्टम बनाने पर है।

 

रिलायंस का निर्यात बढ़

मुकेश अंबानी ने बताया कि इस साल रिलायंस का निर्यात 33.4 फीसदी बढ़कर 3.4 लाख करोड़ हो गया। भारत के कुल माल निर्यात में हमारी हिस्सेदारी 8.4 फीसदी से बढ़कर 9.3 फीसदी से अधिक हो गई है।

 

मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं देख सकता हूं कि आने वाले वर्षों में Jio देश और विदेश दोनों में मूल्य सृजन और राजस्व वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे ‘मेड इन इंडिया’ अभियान का लाभ उठाएगा।

 

रिलायंस बोर्ड में बड़ा बदलाव

रिलायंस के बोर्ड में बड़ा बदलाव किया गया है। ईशा, अंनत और आकाश अंबानी को नॉन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर बनाया गया है। मुकेश अंबानी ने बताया कि वित्त वर्ष 2022-23 में कंपनी की आय 9.74 लाख करोड़ रुपए रही है। वहीं, कंपनी का EBITDA 1.50 लाख करोड़ से अधिक हो गया है। बीते 10 साल में कंपनी ने 150 अरब डॉलर का निवेश किया है।

गौरतलब है कि रिटेल कारोबार के IPO, वैल्यूएशन और जियो के IPO को लेकर भी कुछ अपडेट्स का ऐलान आज किया जा सकता है। रिलायंस ने पिछले कुछ वर्षों में तेजी से अपने कारोबार को बदला है। इस कारण कारोबारी विस्तार से जुड़े एलान पर निवेशकों की निगाहें रहेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button