Pakistan: अनवर उल हक होंगे पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद फैसला"/>

Pakistan: अनवर उल हक होंगे पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री, शहबाज शरीफ के इस्तीफे के बाद फैसला

HighLights

  • पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री बने अनवर उल हक काकर।
  • विपक्ष भी अनवर के नाम पर सहमत।
  • जियो न्यूज ने प्रधानमंत्री कार्यालय के हवाले से जानकारी दी।

इस्लामाबाद। Pakistan Caretaker PM Anwaar Ul Haq Kakar: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग हो गई है। जिसके बाद राजनीतिक उथल-पुथल मची हुई है। इस बीच विपक्ष के निवर्तमान नेता राजा रियाज ने कहा कि अनवर उल हक काकर को देश के अंतरिम प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है। पीएमओ द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और नेशनल असेंबली में निवर्तमान विपक्षी नेता राजा रियाज ने अनवर उल हक को केयरटेकर पीएम के रूप में नियुक्त करने के संबंध में राष्ट्रपति आरिफ अल्वी को सलाह भेजी है। इसके तुरंत बाद, राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 224ए के तहत सलाह पर अपनी सहमति दे दी।

राजा रियाज ने की शहबाज से मुलाकात

इससे पहले शहबाज शरीफ से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री आवास के बाहर मीडिया से बातचीत में राजा रियाज ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हमने पहले तय किया था कि कार्यवाहक पीएम एक छोटे प्रांत और गैर-विवादास्पद व्यक्तित्व वाला होना चाहिए। हमारा उद्देश्य छोटे प्रांतों में अभाव की भावना को दूर करना था।

मैंने सुझाया था नाम- राजा रियाज

राजा रियाज ने संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने यह नाम दिया था और प्रधानमंत्री ने इस नाम पर सहमति दे दी। अनवल उल हक कल (रविवार) को शपथ लेंगे।’ रियाज ने कहा कि आज (शनिवार) पीएम शहबाज के साथ उनकी बैठक में कार्यवाहक कैबिनेट पर चर्चा नहीं हुई।

कौन हैं अनवर उल हक काकर?

अनवर उल हक काकर को 2018 में बलूचिस्तान से एक स्वतंत्र सीनेटर के रूप में चुना गया था। उनका कार्यकाल मार्च 2024 में समाप्त होगा। उन्होंने प्रवासी पाकिस्तानियों और मानव संसाधन विकास पर सीनेट की स्थायी समिति के अध्यक्ष और व्यापार सलाहकार समिति, वित्त और राजस्व, विदेशी मामलों और विज्ञान और प्रौद्योगिकी के सदस्य के रूप में काम किया। काकर ने 2018 में गठित बलूचिस्तान अवामी पार्टी के लिए संसदीय नेता की भूमिका निभाई। उन्होंने पांच साल की लंबी अवधि तक इस जिम्मेदारी को संभाला।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button