RBI Monetary Policy August 2023: ब्याज दर कम होगी या बढ़ेगा महंगाई का बोझ, आरबीआई गवर्नर करेंगे एलान"/>

RBI Monetary Policy August 2023: ब्याज दर कम होगी या बढ़ेगा महंगाई का बोझ, आरबीआई गवर्नर करेंगे एलान

HighLights

  • मंगलवार से शुरू हुई थी मौद्रिक नीति समिति की बैठक
  • बैठक में रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट पर होता है मंथन
  • जानिए आरबीआई गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास से बयान से क्या है उम्मीदें

मुंबई (RBI MPC Meet)। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक का गुरुवार को आखिरी दिन है और आज समिति के अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर डॉ. शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) बैठक में किए गए फैसलों का एलान करेंगे। जानकारों का कहना है कि इस बात की संभावना नहीं है कि अमेरिका और कुछ यूरोपीय देशों के केंद्रीय बैंकों की तर्ज पर भारत में ब्याज दरों को लेकर कोई बदलाव किया जाएगा।

महंगाई पर क्या कहेंगे शक्तिकांत दास

हाल के दिनों में जिस तरह से देश में टमाटर, गेहूं और कुछ दूसरे खाद्य उत्पादों की कीमतों को तेजी का रुख दिखाई दिया है, उसके बारे में आरबीआई गवर्नर क्या टिप्पणी करते हैं, इस पर सभी की नजर होगी।

इस बात की पूरी संभावना है कि लगातार तीसरी बार वैधानिक ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया जाए। हालांकि आरबीआई गवर्नर कुछ दूसरे कदम उठा सकता है, जिससे महंगाई थामने में मदद मिले।

जून, 2023 में खुदरा महंगाई 4.81 प्रतिशत रही है, यह आरबीआई (RBI) के तय लक्ष्य के दायरे में है, लेकिन यह पिछले तीन महीनों की सबसे ऊंची दर है। महंगाई दर में थोड़ी बहुत और वृद्धि संभव है। आगे ब्याज दरों में गिरावट होगी या नहीं, यह इस बात से तय होगा कि आर्थिक विकास दर क्या रहती है और अमेरिकी फेडरल रिजर्व क्या फैसला करता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button