पात्र होने के बावजूद यह तीन शर्तें अनिवार्य, वरना नहीं मिलेगी राशि

PM Kisan Samman Nidhi: 28 जुलाई को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत करोड़ों किसानों को 14वीं किश्त जारी की जाएगी। इसको लेकर राजस्थान के नागौर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे और किसानों के खातों में यह राशि जारी करेंगे। हालांकि इस योजना के तहत पात्र किसानों को कुछ बातों का ध्यान रखा जाना जरूरी है, नहीं तो किश्त का पैसा अटक भी सकता है। लिहजा पात्र किसानों को तीन शर्तों को पूरा करना होगा। इसके बाद ही किसानों को योजना के तहत राशि मिलेगी।

इन शर्तों को करना होगा पूरा

ई-केवाईसी होना जरूरी

योजना के तहत मिलने वाली 2 हज़ार रुपये की राशि हासिल करने के लिए आपकी ई-केवाईसी होना अनिवार्य है, ऐसा न होने की स्थित में आपकी राशि अटक सकती है। यदि आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है तो आप पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। इसके अलावा मोबाईल एप के माध्यम से भी यह प्रक्रिया की जा सकती है।

आधार कार्ड से बैंक अकाउंट लिंक अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं तो आपका आधार अपने बैंक अकांउट से जरूर जुड़ा होना चाहिए। यदि आप इस शर्त को पूरा नहीं करते हैं तो आप योजना के तहत मिलने वाली राशि से वंचित रह सकते हैं।

एनपीसीआई से बैंक अकाउंट लिंक भी अहम शर्त

योजना के तहत राशि पाने के लिए आपका बैंक अकाउंट न सिर्फ आधार से लिंक होना जरूरी है, बल्कि इसका एनपीसीआई भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा होना भी जरूरी है। ऐसा न होने पर भी आप योजना के पात्र होते हुए भी राशि हासिल नहीं कर पाएंगे।

बहरहाल, 28 जुलाई को किसानों के खातों में योजना के तहत 2 हजार रुपये की राशि डाली जाएगी। यदि आप इस योजना के पात्र हैं और राशि पाना चाहते हैं तो पहले चेक कर लें कि आप तीनों शर्तों को पूरा करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button