खाने में लगाएगा स्वाद का तड़का, घर पर बनाएं चिली-गार्लिक पेस्ट, यहां देखें आसान रेसिपी

खाना हो या फिर किसी भी तरह का स्नैक्स उसके साथ अक्सर लोग सॉस, चटनी या फिर डिप खाना पसंद करते हैं. ये सभी खाने का स्वाद बढ़ाती हैं. लेकिन एक चीज जो हर किसी को परेशान करती है वो यह कि अगर हम एक ही तरह का खाना हर रोज खाते हैं तो हम उससे बहुत जल्दी बोर हो जाते हैं. ऐसे में अपने खाने को एक अलग स्वाद देने के लिए आप खाने के साथ में अलग-अलग तरह की चटनी बना कर खा सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपनी पसंदीदा चीज से बना सकते हैं. इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी. सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला फ्लेवर है लहसुन और मिर्च इससे बनी चटनी हर खाने का स्वाद बढ़ा देती है.

at0lr89g

इसे बनाना बेहद आसान है. इसके लिए आपको साबुत सूखी कश्मीरी लाल मिर्च को लगभग 30 मिनट के लिए गर्म पानी में भिगो देना है और फिर इन्हें छान कर पानी से अलर कर लें और ग्राइंडर/मिक्सर में डाल कर अच्छे से पीस लें. अब इसमें छिलके वाली लहसुन की कलियां, चीनी और नमक डाल कर एक बार फिर से इसे मिक्सी में पीस लें. इसे एक बाउल में निकाल कर इसमें थोड़ा सा तेल मिला दीजिए. आपका मिर्च, लहसुन की चटनी बनकर तैयार है. इसे रेफ्रिजरेटर में एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर के रख लीजिए. 

अब जब आप जानते हैं कि इस चटनी को आसानी से घर पर कैसे बनाया जाता है, तो आइए अब जानते हैं कि इसका इस्तेमाल आप और किस तरह से कर सकते हैं.

घर का बना मिर्च लहसुन पेस्ट का उपयोग कैसे करें?

1. इसे स्नैक्स के साथ पेयर करें

अपने मिर्च लहसुन के पेस्ट को डिपिंग सॉस के रूप में यूज कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे मोमोज, फ्राइज़, वेज या नाचोज़ पसंद करते हैं तो आप इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इसे पकौड़े, टिक्की और दूसरे स्नैक्स के साथ भी खा सकते हैं. 

le5h34ko

2. इसे सैंडविच और रोल में डालें

आप मिर्च लहसुन के पेस्ट को ब्रेड स्लाइस, रोटियों, पराठों और चीले के अंदर भी स्प्रेड कर सकते हैं. इसका स्वाद आपको इतना पसंद आएगा कि आप फिर किसी दूसरे डिप के साथ इसको खा नही सकते हैं.

jvikvj1

आप इस चटनी का इस्तेमाल घर पर फ्राई किए हुए चावल / हक्का नूडल्स में कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस ऊपर से थोड़ा सा मिर्च लहसुन का पेस्ट डालना है और इसे अच्छी तरह से मिला लेना है. आपकी टेस्टी सी डिश बनकर तैयार है. जिसे आपकी चटनी से थोड़ा और स्पाइसी फ्लेवर दे दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button