रिंकू सिंह ने ऐसे जीताया केकेआऱ को

Andre Russell  Rinku Singh IPL: आईपीएल 2023 (IPL 2023) के 53वें मैच में केकेआर ने पंजाब किंग्स (KKR vs PBKS) को 5 विकेट से हराकर अहम मुकाबला जीत लिया. यह मैच भी आखिरी गेंद तक गया  और केकेआर शानदार जीत हासिल करने में सफल रहे. केकेआर (KKR) को आखिरी ओवर में 6 रन चाहिए थे. लेकिन अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी कर मैच को आखिरी गेंद तक ले गए , जहां रिंकू सिंह ने एक बार फिर केकेआर के लिए फिनिशर की भूमिका निभााई और चौका जमाकर टीम को जीत दिला दी. लेकिन अर्शदीप सिंह का यह आखिरी ओवर कमाल का था. क्रीज पर आंद्रे रसेल (Andre Russell) और रिंकू सिंह के होने के बाद भी मैच का परिणाम आखिरी गेंद पर आया जो यकीनन एक मिसाल की तरह है. 

दूसरी गेंद पर 1 रन
दूसरी गेंद पर रसेल ने 1 रन लिया. अब केकेआऱ को 4 गेंद पर 5 रन चाहिए थे. अब स्ट्राइक रिंकू सिंह लेने वाले थे. 

तीसरी गेंद पर 1 रन
अर्शदीप की तीसरी गेंद पर भी एक रन ही रिंकू सिंह बना पाए, अब एक बार फिर से स्ट्राइक रसेल के पास थी. केकेआऱ को जीत के लिए 3 गेंद पर 4 रन की दरकार थी. 

चौथी गेंद पर 2 रन
चौथी गेंद पर रसेल 2 रन लेने में सफल रहे, अब 2 गेंद पर 2 रन केकेआर को चाहिए थे. 

पांचवीं गेंद पर रसेल रन आउट
अर्शदीप की पांचवीं गेंद को रसेल खेल पाने में असमर्थ रहे, ऐसे में नॉन स्ट्राइक पर खड़े रिंकू ने रसेल को रन लेने के लिए भगाया. गेंद विकेटकीपर के पास थी. विकेटकीपर ने गेंद जल्दी से गेंदबाज को फेंकी, अर्शदीप ने गेंद पकड़ी और नॉन स्ट्राइक एंड के स्टंप पर दे मारी, यहां रसेल रन आउट हो गए. अब मैच का रोमांच आखिरी ओवर में पहुंच गया था. 

रसेल के रन आउट होने से पंजाब के लिए उम्मीद जग गई थी कि मैच में करिश्मा हो सकता था. लेकिन आखिरी गेंद पर स्ट्राइक केकेआऱ के बाजीगर रिंकू सिंह लेने वाले थे. रिंकू ने इसी सीजन में एक ऐसा मैच केकेआऱ को जीताया था जिसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था. ऐसे में उम्मीद केकेआर की ओर थी. आखिरी गेंद पर 2 रन चाहिए थे. सुपरओवर भी होने की संभावना थी.

आखिरी गेंद चौका, रिंकू सिंह फिर से बने ‘बाजीगर’ 
आखिरी गेंद सही लेंथ पर अर्शदीप नहीं कर पाए. गेंद फुलटॉस थी, रिंकू सिंह  ने इसका फायदा उठाया और बल्ला घुमाकर डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर चौका जमा दिया और कोलकाता को आखिरी गेंद पर शानदार जीत दिला दी. 

रसेल और रिंकू सिंह का कमाल
रसेल ने मैच में 23 गेंद पर 42 रन की पारी खेली, जिसमें 3 चौके और 3 छक्के शामिल था. खासकर रसेल ने 19वें ओर में सैम कुरेन के खिलाफ तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की जिसने मैच को पलट कर रख दिया था. इस ओवर में रसेल ने कुरेन को 3 छक्के लगाए थे, जिससे केकेआर के लिए मैच जीतना आसान हो गया था, रसेल के अलावा रिंकू ने 10 गेंद पर 21 रन बनाकर मैच को फिनिश किया. प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब रसेल को मिला, क्योंकि उनकी तूफानी बल्लेबाजी ने पंजाब को मैच के बाहर कर दिया था. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button