वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को एफएसडीसी की बैठक में अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी

नई दिल्ली:  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को फाइनेंशियल स्टेबिलिटी एंड डेवलपमेंट काउंसिल यानी एफएसडीसी (FSDC) की बैठक में शामिल होंगी. इस दौरान वह वैश्विक और घरेलू चुनौतियों के बीच अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगी. सूत्रों ने बताया कि इस उच्चस्तरीय समिति की 27वीं बैठक में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI Governor Shaktikanta Das) समेत  फाइनेंशियल सेक्टर के सभी रेगुलेटर हिस्सा लेंगे.

वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 45 लाख करोड़ रुपये का बजट पारित होने के बाद एफएसडीसी की यह पहली बैठक होगी. इस बजट में 10,00,961 करोड़ रुपये के आउटले के साथ कैपिटल एक्पेंडीचर पर अधिक जोर दिया गया है.

एफएसडीसी सेक्टोरल रेगुलेटर का शीर्ष निकाय है, जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री करती हैं. इस बैठक में मौजूदा वैश्विक और घरेलू आर्थिक हालात और वित्तीय स्थिरता के मुद्दों की समीक्षा की जाएगी. इस दौरान अमेरिका में सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) और सिग्नेचर बैंक (Signature Bank) की विफलता और क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) के सामने नकदी संकट के मद्देनजर बैंकिंग और एनबीएफसी (NBFCs) क्षेत्र पर भी विचार किया जाएगा.

सूत्रों कहा कि फाइनेंशियल स्टेबिलिटी एंड डेवलपमेंट काउंसिल समावेशी आर्थिक वृद्धि हासिल करने के लिए इससे पहले किए गए उपायों की समीक्षा भी करेगी. रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी ताजा द्विमासिक नीतिगत समीक्षा में चालू वित्त वर्ष के लिए आर्थिक वृद्धि दर (Economic Growth Rate) के अनुमान को 6.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button