गर्मियों में प्यास बुझाने के साथ बॉडी रिफ्रेश भी करता है आम पन्ना, ये है Recipe

गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए लोग बाजार से कई तरह की ड्रिंक्स खरीदकर लाते हैं। लेकिन इन ड्रिंक्स को पीने के बाद न तो प्यास बुझती है और न ही बॉ़डी में ताजगी महसूस होती है। अगर आपको भी ऐसा लगता है तो आप इस समर सीजन आम पन्ना की टेस्टी रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। ये ड्रिंक टेस्टी होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इसका नियमित सेवन आपको ताजगी महसूस करवाने के साथ गैस्ट्रोइन्टेस्टनल जैसी समस्याओं को भी दूर करता है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं कैसे बनाया जाता है आम पन्ना।     

आम पन्ना बनाने के लिए सामग्री-
-2 कच्चे आम
-3 चम्मच ब्राउन शुगर
-1 छोटे चम्मच जीरा पाउडर
-2 छोटे चम्मच काला नमक
-1 छोटे चम्मच नमक
-2 कप पानी
-1 छोटा चम्मच पुदीने के पत्ते
-टूटे हुए बर्फ के टुकड़े

आम पन्ना बनाने का आसान तरीका-
आम पन्ना बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी डालकर उसमें आम को उबाल लें। लगभग 10 मिनट तक धीमी आंच पर आम को पकाने के बाद, जब लगे कि वो नर्म हो गया है तो आम को ठंडा होने के लिए रख दें। अब एक चम्मच की मदद से आम को छीलकर पानी की सही मात्रा के साथ आम के गूदे को मिक्सी में डालकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को पैन में निकालकर ब्राउन शुगर के साथ आंच पर पकाएं। चीनी के आम के साथ पूरी तरह घुल जाने पर पैन को आंच से उतारकर उसमें जीरा पाउडर, काला नमक, नमक मिला लें। अब एक ग्लिास में दो चम्मच आम का पेस्ट डालकर ठंडा पानी डालते हुए अच्छे से मिक्स करें। पुदीने के पत्ते से गार्निश करते हुए इसे सर्व करें।

***

हरी हो या फिर लाल, मिर्ची खरीदते समय ध्यान रखें ये बात, स्वाद से है कनेक्शन

हरी हो या फिर लाल, मिर्ची खरीदते समय ध्यान रखें ये बात, स्वाद से है कनेक्शन

खाने का स्वाद और उसमें तीखापन बढ़ाने के लिए मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है। घर के लिए मिर्च को चुनते समय बहुत कम लोग ही उसके रंग को देखते हैं। लेकिन शेफ रणवीर अपनी रसोई के लिए मिर्च अलग तरह से चुनते हैं। सेलिब्रिटी शेफ रणवीर बरार ने हरी और लाल मिर्च चुनने का अपना सीक्रेट बताया है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर शेयर किया कि कैसे हरी और लाल मिर्च चुनें।


कैसे चुनें अच्छी मिर्च

शेफ की मानें तो हरी मिर्च जो हल्के हरे रंग की होती है वह आमतौर पर कम तीखी होती है और गहरे हरे रंग की मिर्च ज्यादा तीखी होती है। हालांकि, लाल मिर्च चुनते समय भी ये टिप काम नहीं आएगी। गहरे रंग की लाल मिर्च की तुलना में हल्के रंग की लाल मिर्च ज्यादा तीखी होती है। इसलिए तीखी मिर्च के लिए लाल मिर्च चुनते समय हमेशा हल्का रंग चुनें और हरी मिर्च डार्क चुनें।


कैसे स्टोर करें हरी मिर्च

हरी मिर्च स्टोर करने के लिए सबसे पहले फ्रेश हरी मिर्च खरीदें। फिर स्टोर करने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को पानी से धोकर आधे घंटे के लिए ठंडे पानी में भिगो दें। फिर पानी से बाहर निकालने के बाद इसकी डंडी को तोड़ दें। फिर टॉवल या फिर टिशू पेपर पर हरी मिर्च को रखें। सूख जाने के बाद इसे फ्रिज में जिपलॉक बैग में स्टोर करें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button