20 देशों के यात्रियों के लिए खुशखबरी : अब भारत में UPI के जरिए कर सकेंगे पेमेंट

भारत में आकर अब विदेशी नागरिक भी यूपीआई के जरिए पेमेंट कर पाएंगे. जी-20 देशों के यात्री अब यूपीआई के जरिये भारत में पेमेंट कर सकेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक ने घोषणा की है कि भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) का उपयोग करके लोकल पेमेंट करने में सक्षम होंगे। जब तक वे भारत में रहेंगे, तब तक उन्हें ये सेवा मिलती रहेगी.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि जी-20 देशों से आने वाले यात्री बेंगलुरु, मुंबई और नई दिल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर यूपीआई से जुड़े ‘प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट वॉलेट’ हासिल कर सकते हैं और इसके जरिये भारत में पांच करोड़ से ज्यादा दुकानों पर इसका पेमेंट में इस्तेमाल कर सकते हैं.

आरबीआई ने इस महीने की शुरुआत में भारत आने वाले विदेशी नागरिकों और प्रवासी भारतीयों को भारत आने पर यूपीआई का इस्तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया था. केंद्रीय बैंक ने कहा था कि इसकी शुरुआत चुनिंदा हवाई अड्डों पर आने वाले जी-20 देशों के यात्रियों से की जाएगी. पात्र यात्रियों को दुकानों पर पेमेंट करने के लिये यूपीआई से जुड़े प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) वॉलेट जारी किये जाएंगे.

किन बैंकों के वॉलेट जारी किए जाएंगे

शुरू में आईसीआईसीआई बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक और दो गैर-बैंक पीपीआई जारीकर्ता, पाइन लैब्स प्राइवेट लिमिटेड और ट्रांसकॉर्प इंटरनेशनल लिमिटेड यूपीआई से जुड़े वॉलेट जारी करेंगे. आरबीआई ने कहा, भारत आने वाले यात्री अब पूरे देश में पांच करोड़ से अधिक उन दुकानों पर यूपीआई के जरिये पेमेंट कर सकते हैं, जो क्यूआर कोड-आधारित यूपीआई पेमेंट स्वीकार करते हैं.

जी-20 में शामिल हैं ये देश

जी-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मेक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ शामिल हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button