ब्रिटिश PM ऋषि सुनक पर सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 100 पाउंड का जुर्माना

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक पर सीट बेल्ट नहीं पहनने पर पुलिस ने जुर्माना लगाया है। उन्होंने  सोशल मीडिया पर वीडियो बनाते समय चलती कार में पिछली सीट पर बैठकर सीट बेल्ट नहीं पहन रखा था। हालांकि, इसके लिए उन्होंने माफी मांगी थी लेकिन लंकाशायर पुलिस ने उन पर जुर्माना लगा दिया। 

पुलिस ने कहा कि उसने लंदन के एक 42 वर्षीय व्यक्ति को सीट बेल्ट नहीं पहनने पर निश्चित दंड की सशर्त पेशकश के साथ नोटिस जारी किया था। ब्रिटेन में सीट बेल्ट नहीं पहनने पर 100 पाउंड का जुर्माना निर्धारित है।

लंकाशायर पुलिस ने कहा कि उसे मामले के बारे में बृहस्पतिवार को पता चला जब सुनक ने उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में गाड़ी चलाते वक्त एक वीडियो बनाने के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाने के वास्ते माफी मांगी। अगर वह पुलिस द्वारा दोषी पाए जाते हैं तो उन पर 100 ब्रिटिश पाउंड का जुर्माना लगाया जा सकता है।

     सुनक के ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ (प्रधानमंत्री कार्यालय) के प्रवक्ता ने बृहस्पतिवार को कहा कि उन्होंने केवल थोड़ी देर के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी और वह स्वीकार करते हैं कि उनसे गलती हुई है।

      ब्रिटेन में कार में ‘सीट बेल्ट’ न लगाने पर 100 पाउंड का तत्काल जुर्माना है। अगर मामला अदालत में जाता है तो यह जुर्माना बढ़कर 500 पाउंड हो जाता है। वैध चिकित्सा कारणों के चलते ‘सीट बेल्ट’ लगाने में कई बार छूट दी जाती है।

      सुनक के प्रवक्ता ने कहा, “यह उनके निर्णय लेने में एक मामूली चूक थी। प्रधानमंत्री ने एक छोटा वीडियो बनाने के लिए अपनी सीट बेल्ट हटाई थी। वह पूरी तरह से अपनी गलती स्वीकार करते हैं और माफी मांगते हैं।” प्रवक्ता ने कहा,  “प्रधानमंत्री का मानना है कि सभी को सीट बेल्ट लगानी चाहिए।”

      सुनक ने देश भर में 100 से अधिक परियोजनाओं को कोष मुहैया कराने के लिए ‘लेवलिंग अप फंड’ की घोषणाएं करने के लिए यह वीडियो बनाया था। वीडियो में उनकी कार के आसपास मोटरसाइकिल पर सवाल पुलिस कर्मी नजर आ रहे हैं।

      विपक्षी दल ‘लेबर पार्टी’ के एक प्रवक्ता ने सुनक पर निशाना साधते हुए कहा,”ऋषि सुनक इस देश में सीट बेल्ट लगाना, डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना, ट्रेन सेवा, अर्थव्यवस्था का प्रबंधन करना नहीं जानते। हर दिन यह सूची लंबी होती जा रही है और इसे देखना काफी दुखद है।”  गौरतलब है कि कुछ दिन पहले सामने आए एक वीडियो में सुनक अपने कार्ड से संपर्क रहित (कॉन्टैक्टलेस) भुगतान करने में संघर्ष करते दिखे थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button