सबसे पहले यहां जारी होगी कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द ही सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की डेटशीट जारी करेगा। अभी तक, बोर्ड ने डेटशीट जारी करने की सही तारीख शेयर नहीं की है, लेकिन डेटशीट इस महीने के आखिर तक जारी होने की उम्मीद है। कक्षा 10वीं-12वीं की डेटशीट  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, और cbse.gov.in पर जारी की जाएगी।

सीबीएसई 15 फरवरी से कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षा आयोजित करने के लिए तैयार है, हालांकि, परीक्षा के पूरे शेड्यूल  जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। बोर्ड आमतौर पर परीक्षा से 45 से 60 दिन पहले डेटशीट जारी करता है। अब देखना ये है कि बोर्ड कितने दिनों में डेटशीट जारी करता है।

साल 2023 के लिए सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए प्री-महामारी के स्तर पर लौटने की योजना बनाई है। स्कूलों को निर्देश दिया गया था कि वे कोविड-19 महामारी के पिछले दो वर्षों के दौरान कम किए गए सिलेबस के बजाय पूरे सिलेबस को अपनाएं। शिक्षा मंत्रालय ने पहले पुष्टि की थी कि सीबीएसई कक्षा 10वीं की परीक्षा 2023 में न्यूनतम 40 प्रतिशत प्रश्न और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 में 30 प्रतिशत योग्यता आधारित होंगे।

1 जनवरी से होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं

प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से शुरू होंगी और स्कूलों को उस समय तक सिलेबस पूरा करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा केवल बोर्ड द्वारा चुने गए बाहरी परीक्षकों द्वारा संचालित की जाएगी, जबकि 10वीं कक्षा की परीक्षा आंतरिक परीक्षकों द्वारा आयोजित की जाएगी।

CBSE ने 10वीं, 12वीं की फाइनल परीक्षा के सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं। छात्र इसे cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं और प्रश्न पत्र, मार्किंग स्कीम और अन्य डिटेल्स देख सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button