छत्‍तीसगढ़ सरकार ने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए शुरू की फ्री कोचिंग, इन बच्‍चों को मिलेगा मिलेगा लाभ

अगर आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र बेहतर पढ़ाई के लिए कोचिंग ज्‍वाइन करते हैं, लेकिन कई स्टूडेंट्स महंगे फीस की वजह से कोंचिंग ज्‍वाइन नहीं कर पाते हैं। ऐसे में छत्‍तीसगढ़ सरकार ने ऐसे बच्चों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक कोंचिग सहायता योजना के तहत फ्री में कोचिंग की व्यवस्था शुरू की है।

HIGHLIGHTS

  1. श्रमिकों के बच्चों को निश्शुलक ऑनलाइन कोचिंग की मिलेगी सुविधा
  2. पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का 31 दिसंबर तक होगा नवीनीकरण
  3. प्रदेश के 33 हजार से अधिक श्रमिकों को रक्षाबंधन मिलेगा उपचार

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ के मंडल में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों को मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक कोंचिग सहायता योजना के तहत ऑफलाइन के साथ बेहतर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निश्शुल्क ऑनलाइन कोचिंग की भी व्यवस्था की जाएगी। श्रम मंत्री लखन लाल देवांगन की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के संचालक मंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। साथ ही पंजीकृत निर्माण श्रमिकों का 31 दिसंबर तक नवीनीकरण कराने का अवसर दिए जाने पर भी निर्णल लिया गया।

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की ओर से प्रदेश में होने वाले निर्माण कार्यों पर एक प्रतिशत उपकर की दर से वर्ष 2024-25 के लिए 310 करोड़ उपकर वसूली का लक्ष्य बैठक में निर्धारित किया। मंत्री ने ई-श्रम पोर्टल में पंजीकृत श्रमकों का अधिक से अधिक मंडल में निर्माण श्रमिक के रूप में पंजीयन करने के निर्देश दिए। बैठक में श्रमायुक्त एवं सचिव अलरमेलमंगई डी, उप-श्रमायुक्त एसएस पैंकरा, विशेष सचिव, वित्त शीतल सास्वत वर्मा आदि मौजूद रहे।

निर्माणी श्रमिकों को रक्षाबंधन का मिलेगा उपहार

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के मंशानुरूप श्रम मंत्री देवांगन ने राज्य के 33 हजार से अधिक निर्माणी श्रमिकों एवं उनके स्वजन को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में 14 करोड़ 47 लाख रुपये से अधिक का उपहार दिया है। यह राशि श्रम विभाग की ओर से श्रमिकों एवं उनके स्वजन के कल्याण के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत डीबीटी के माध्यम से प्रदान की जाएगी। श्रम मंत्री ने विभिन्न विभागीय योजनाओं के तहत श्रमिकों के हितग्राहियों के लिए 14 करोड़ 47 लाख 44 हजार 709 रुपये की स्वीकृति प्रदान की।

बताते चलें कि श्रम विभाग की ओर से निर्माणी श्रमिकों एवं उनके स्वजन के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री श्रमिक सहायता, मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता, मिनीमाता महतारी जतन, नोनी सशक्तिकरण, निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृत्ति, गणवेश, पुस्तक, कॉपी सहायता, मुख्यमंत्री नोनी बाबू शिक्षा सहायता, दीदी ई-रिक्शा सहायता, आवास सहायता सहित अन्य योजनाओं के अंतर्गत सीधे लाभान्वित किया जाता है।

श्रमिकों को अब नहीं करना होगा इंतजार, एक क्लिक पर जारी होगी राशि

अब श्रम विभाग के विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राहियों को राशि के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। मुख्यालय से अब एक क्लिक पर राशि जारी होगी। श्रम मंत्री देवांगन की अध्यक्षता में हुई बैठक में इसका निर्णय लिया गए। लंबे समय से जानकारी मिल रही थी कि मुख्यालय से हितग्राहियों को राशि समय से जारी कर दी जाती है, लेकिन जिलों में आबंटित करने में देरी होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button