अग्निवीर निशुल्क कर सकते हैं सीएस कोर्स, 12वीं के बाद किसी भी उम्र में बन सकते हैं कंपनी सचिव

कंपनी सेक्रेटरी का कोर्स करने वाले युवाओं के लिए अच्‍छी खबर है। यह कोर्स अब अग्निवीर युवा निशुल्‍क रूप से कर सकेंगे। इसके साथ ही बलिदानी सैनिक परिवार के सदस्य और पूर्व सैनिक के परिवार बिना शुल्क के साथ कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्स 18 साल के युवा से लेकर 70 साल का बुजुर्ग कर सकते हैं।

HIGHLIGHTS

  1. इंडस्‍ट्रीज में बढ़ रही है कंपनी सचिव की मांग
  2. चार्टर्ड अकांउटेंट से अलग होता है यह कोर्स
  3. अग्निवीर युवाओं को नहीं देना होगा कोई शुल्‍क

रायपुर। इंस्टीट्यूूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज आफ इंडिया (आइसीएसआई) की ओर से रविवार को राज्य स्तरीय कान्फ्रेंस का आयोजन वीआइपी रोड स्थित होटल बेबीलान इंटरनेशनल में किया गया। आयोजन में शामिल इंस्टीट्यूट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी. नरसिम्हन ने बताया कि उद्योगों में लगातार कंपनी सचिव की मांग बढ़ रही है। कंपनी के कानूनी प्रबंधन का काम कंपनी सचिव (सीएस) का होता है।

सीएस, चार्टर्ड एकाउंटेंट से अलग है। बी. नरसिम्हन ने बताया कि कंपनी सचिव का कोर्स अग्निवीर युवाओं के लिए बिल्कुल निशुल्‍क है। अग्निवीर में सेवानिवृत्ति के बाद युवा कंपनी सचिव की पढ़ाई निशुल्‍क कर सकते हैं।

कमल विहार में बनेगा रायपुर ब्रांच का एडीआर सेंटर

बी. नरसिम्हन ने बताया कि हम हर पांच साल में कोर्स का रिव्यू कराते हैं और उसमें नए कोर्सेस जोड़ते हैं। 2022 में हमने इएसजी पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को जोड़ा गया है।

फाउंडेशन के कोर्स का यह आखिरी साल है। इसका भी रिव्यू किया जाना है और नए विषय जोड़े जाएंगे। आइसीएसआई के रायपुर ब्रांच बहुत छोटी है।

इसके विस्तार के लिए हम कमल विहार के बिल्डिंग बनाने जा रहे हैं। यहां अल्टरनेटिव डिस्प्युट रिजुलेशन (एडीआर) सेंटर भी होगा जिससे छात्र और सदस्यों को लाभ होगा। 2025 में सेंटर बन जाने की संभावना है।

भविष्य में रहेगी सीएस की मांग

राष्ट्रीय उपाध्यक्ष धनंजय शुक्ला ने बताया कि एक समय कंपनी सचिव की परीक्षा पास की पासिंग प्रतिशत मात्र 2 प्रतिशत था, अभी यह 18 से 20 के आसपास है। आने वाले सालों में हम इसे 25 प्रतिशत तक ले जाना चाहते हैं।

क्योंकि प्रत्येक लिस्टेड कंपनी में सीएस का होना जरूरी है। भविष्य में यह कोर्स करने वाले की काफी मांग रहेगी। 12वीं के दौरान ही कोई भी छात्र सीएस फाउंडेशन की परीक्षा दे सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button