Sarkari Naukri For 10th Pass: 10वीं पास पुरुषों-महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका, केंद्रीय सुरक्षा बलों के 39,481 पदों पर होगी भर्ती

Sarkari Naukri For 10th Pass: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही की भर्ती के लिए परीक्षा जनवरी-फरवरी 2025 में होगी। परीक्षा में दसवीं स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे।

HIGHLIGHTS

  1. आवेदक की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  2. 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  3. शुल्क 100 रुपए है। आरक्षित वर्ग के लिए नि:शुल्क है।

करियर डेस्क, इंदौर। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से केंद्रीय सुरक्षा बलों की भर्ती की जाएगी। इसके संबंध में अधिसूचना जारी कर दी गई है। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ), एसएसएफ में कांस्टेबल (जीडी), असम राइफल्स में राइफलमैन (जीडी), नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो में सिपाही के कुल 39,481 पदों पर भर्ती होगी। इसमें पुरुषों के लिए 35,612 और महिलाओं के लिए 3,869 पद हैं।

भर्ती परीक्षा जनवरी-फरवरी 2025 में होगी। इसका शेड्यूल एसएससी की ओर से जारी किया जाएगा। परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की शारीरिक दक्षता, मेडिकल, दस्तावेज सत्यापन किया जाएगा।

यह भर्ती बीएसएफ, सीआइएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, आइटीबीपी, असम राइफल जैसे सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के लिए है। चयन के लिए पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी।

naidunia_image

पात्रता से जुड़ी बड़ी बातें

  • आवेदन का 10वीं उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 14 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। त्रुटि सुधार 5-7 नवंबर तक होगा।
  • शुल्क 100 रुपये है। आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन का कोई शुल्क देय नहीं होगा।
  • देशभर में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। एनसीसी सार्टिफिकेट के लिए बोनस अंक भी हैं।

परीक्षा में 10वीं स्तर के पूछे जाएंगे प्रश्न

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में 10वीं स्तर के प्रश्न पूछे जाएंगे। एक घंटे की परीक्षा में अभ्यर्थियों को दो-दो अंक के 80 बहुविकल्पीय प्रश्नों का उत्तर देना होगा। इसमें जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, जनरल नालेज एंड जनरल अवेयरनेस, मैथ्स, इंग्लिश-हिंदी से 20-20 प्रश्न पूछे जाएंगे।

यह परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं जैसे, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़ा, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में होगी। नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 30 प्रतिशत, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस को 25 प्रतिशत और अन्य को न्यूनतम 20 प्रतिशत अंक लाना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button