सर्दियों में डेड स्किन को रिमूव करने के लिए हल्दी और चावल से बनाएं नेचुरल स्क्रब

डेड स्किन को रिमूव करने के लिए स्क्रबिंग करना बेहद जरूरी है। इसके लिए यह जरूरी नहीं है कि आप केमिकल वाले स्क्रब का इस्तेमाल करें बल्कि आप घर पर भी स्क्रब तैयार कर सकते हैं। यह स्क्रब न सिर्फ आपकी डेड स्किन को रिमूव कर देगा बल्कि इससे आपकी स्किन प्रॉब्लम्स भी काफी हद तक ठीक हो जाएगी और फिर आपकी स्किन नेचुरल ग्लो नजर आएगी। आइए, जानते हैं कि कैसे नेचुरल स्क्रब कैसे बनाएं। 

नेचुरल हल्दी और चावल का स्क्रब 
हल्दी और चावल का स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले चावल को लेकर भिगा दें। अब भिगाए हुए चावल को बारीक पीस लें। अब इसमें एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच एलोवेरा और टी ट्री ऑयल डालकर मिक्सचर बना लें। अब चेहरे को धोकर साफ कर लें। अब इस पर यह मिक्सचर अप्लाई करके चेहरे की अच्छी तरह से मसाज करें। याद रखें कि आपको बहुत तेज से चेहरे को नहीं रगड़ना है, वरना आपको पिम्पल्स हो सकते हैं। 5-7 मिनट तक चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज करें। इससे बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। 


शहद का फेस मास्क 
चेहरे को क्लीन करके अब चेहरे पर फेस मास्क लगाएं। फेस मास्क बनाने के लिए आप एक चम्मच गुलाब पाउडर लेकर इसमें दो चम्मच शहद डालकर मिक्स कर लें। अब इसे चेहरे पर अप्लाई कर लें। इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दें। अब जब यह सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आप चेहरा काफी ग्लोइंग नजर आएगा। इस तरीके को सप्ताह में दो बार अपनाएं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button